पैरों का दर्द हो जाएगा छूमंतर, सोने से पहलें करें ये 4 काम

punjabkesari.in Friday, May 29, 2020 - 06:02 PM (IST)

पैरों में दर्द की कई वजह हो सकती हैं। कई बार लगातार खड़े रहने या अधिक देर तक बैठे रहने से भी पैरों में दर्द होने लगता है। कई मरतबा Muscle Strain होने की वजह से भी पैरों में अक्सर दर्द रहता है। जिसमें पैरों के साथ-साथ टांगों में भी दर्द होती है। पैरों में दर्द की एक वजह गठिए की समस्या भी है। कई बार छोटे बच्चों के पैरों में रात के वक्त दर्द होता है। यह दर्द या तो अधिक उछल कूद की वजह से होता है या फिर शरीर में कैल्शियम या खून की कमी की वजह से होता है। आइए आज जानते हैं पैरों में दर्द से राहत पाने के कुछ घरेलू उपाय...

बर्फ से सिकाई

अगर तो पैरों में दर्द की वजह ज्यादा उछल कूद और थकावट है तो रात सोने से पहले बर्फ वाली पट्टी से पैरों की सिकाई करें। इससे नसों को आराम मिलेगा, थकावट दूर होगी और आपको नींद भी अच्छी आएगी। सुबह होने तक पैरों का सारा दर्द खत्म हो चुका होगा।

पैरों की मसाज

सरसों के तेल से पैरों की मसाज करने से भी राहत मिलती है। रात सोने से पहले नमक वाले गुनगुने पानी में पैर डालकर 5-10 मिनट तक रखें, उसके बाद अच्छी तरह पैर साफ करके सरसों के तेल के साथ इनकी मसाज करें। नींद अच्छी आएगी और पैरों का दर्द गायब होगा।

हॉट एंड कोल्ड वॉटर थैरेपी

एक टब में ठंडा पानी लें, एक में हल्का गर्म पानी भर लें। 2 मिनट एक टब में और 2 मिनट के लिए दूसरे टब में पैर रखें। ऐसा करने से आपका नर्वस सिस्टम एक्टिव होगा, आपको पैरों की दर्द से राहत भी मिलेगी।

एक्युप्रैशर रोलर

एक्युप्रैशर प्वाइंट दबाने वाला रोलर आपको आराम से मार्किट में मिल जाएगा। इस उपकरण का इस्तेमाल रोज रात सोने से पहले करें। बॉडी में बल्ड सर्कुलेशन बेहतर तरीके से होगा। जिससे पैरों के दर्द में आपको राहत मिलेगी। यह सब उपाय बच्चों पर भी अप्लाई किए जा सकते हैं।

इन सबके अलावा अपनी और बच्चों की डाइट का खास ध्यान रखें। नींद पूरी लें। घंटों एक ही जगह पर न बैठे रहें। बॉडी में दर्द तभी होता है, जब बल्ड सर्कुलेशन सही तरीके से नहीं हो पाता। अगर सीटिंग जॉब करते हैं तो बीच-बीच में जरूर उठा करें ताकि बॉडी में बल्ड सही ढंग से सर्कुलेट करता रहे। 

Content Writer

Harpreet