उम्र से दिखना है छोटा तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स, कौसों दूर भागेगा बुढ़ापा

punjabkesari.in Thursday, Oct 12, 2023 - 11:53 AM (IST)

हर महिला चाहती है कि वह सुंदर और जवान दिखे। बढ़ती उम्र का असर उसकी त्वचा पर न हो। इसके लिए वह कई तरह के कैमिकल युक्त प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करती हैं, त्वचा पर फेशियल करवाती हैं लेकिन बढ़ती उम्र का असर धीरे-धीरे चेहरे पर दिखने ही लगता है। लेकिन फेशियल की जगह आप अपने लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करके बुढ़ापे को धीमा कर सकते हैं। लाइफस्टाइल अच्छा होने के ना कारण भी त्वचा पर सीधा असर पड़ता है। आप आपको कुछ ऐसे फूड्स बताते हैं जिनका सेवन करके आप त्वचा में निखार ला सकती हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में....

शकरकंदी 

शकरकंदी पोषक तत्वों से भरपूर मानी जाती है। यह चेहरे की फाइन लाइन्स और झुर्रियां दूर करने में मदद करती है। इसका सेवन करने से कोलेजन बूस्ट होता है और स्किन ग्लोइंग बनती है।

हरी पत्तेदार सब्जियां 

हरी पत्तेदार सब्जियां को एंटी-एजिंग गुणों के तौर पर जाना जाता है। इसमें विटामिन्स और फाइबर काफी अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं। इन पोषक तत्वों का रोजाना सेवन करने से स्किन ग्लोइंग बनती है। 

टमाटर 

एंटी-एजिंग फूड्स की अगर बात करें तो टमाटर उसमें सबसे पहले आता है। यह लगभग हर घर में मौजूद होता है। इसमें पाया जाने वाला लाइकोपीन नाम का पोषक तत्व त्वचा में कसावट लाने में मदद करता है और स्किन को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाता है। टमाटर में विटामिन सी भी पाया जाता है जो त्वचा में कोलेजन का निर्माण करने में मदद करता है। 

अनार 

अनार सिर्फ शरीर ही नहीं बल्कि त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसका सेवन करने से त्वचा की फाइन लाइन्स और झुर्रियां दूर होती है। नियमित इसे डाइट में शामिल करके आप त्वचा में कसावट ला सकते हैं। 

अंडा 

यदि आप नॉन वेज खा लेती हैं तो अंडा और सेल्मन फिश अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। इन दोनों चीजों में एंटी-एजिंग गुण पाए जाते हैं जो त्वचा को बढ़ती उम्र के प्रभाव से बचाने में मदद करते हैं। 

ग्रीन टी 

ग्रीन टी सिर्फ वजन ही नहीं बल्कि त्वचा के लिए भी बेहद लाभकारी होती है। इसके नियमित सेवन से त्वचा की कोशिकाएं स्वस्थ रहती हैं। इसके अलावा यह त्वचा में ग्लो और नमी दोनों बनाए रखने में मदद करती है। लेकिन त्वचा के लिए यदि आप ग्रीन टी के फायदे चाहते हैं तो इसे बिना चीनी के पिएं।


 

Content Writer

palak