शुगर को 'आउट ऑफ कंट्रोल' कर सकती हैं ये हैल्दी चीजें इसलिए रखें परहेज

punjabkesari.in Thursday, Nov 14, 2019 - 02:12 PM (IST)

आज पूरे विश्व में डायबिटीज-डे पूरे जोश के साथ मनाया जा रहा है। शोध के अनुसार 2019 के अंत तक डायबिटिक पेशेंट्स की गिनती 8 करोड़ तक पहुंच जाएगी, तो ऐसे में जरुरी है समय रहते इस बिमारी की चपेट में आने से बचा जाए। तो चलिए आज हम भी जानते हैं क्या है डायबिटीज और किस तरह इस बिमारी की चपेट में आने से बचा जा सकता है...

डाइबिटीज है क्या ?

गलत लाइफस्टाइल के चलते आज भारतीय लोग बहुत जल्द डायबिटीज की चपेट में आते जा रहे हैं। डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो शरीर के पैंक्रियाज में इंसुलिन की मात्रा को स्लो करने का काम करती है। अगर समय रहते इस पर काबू न पाया जाए तो एक दिन बॉडी में इंसुलिन बनना बिल्कुल बंद हो जाता है। जिस वजह से इस बीमारी के मरीज को इंसुलिन इंजेक्शन लगाने की नौबत आन पड़ती है। आज हम बात करेंगे कुछ खास फूड्स के बारे में जिनके सेवन से डायबिटिक मरीजों को बचना चाहिए...

सबसे पहले बात करते हैं उन सब्जियों की जिन्हें डाइबिटीज के मरीजों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए..

चुकंदर

चुकंदर में नेचुरल मिठास काफी मात्रा में होती है, जिस वजह से यह आपके शरीर का शुगर लेवल बढ़ाने का काम करती है। ऐसे में डायबिटिक पेशेंट को इससे दूरी बनाकर रखनी चाहिए।

स्वीट कॉर्न

स्वीट कॉर्न में स्टार्च की मात्रा बहुत अधिक होती है। इनका रोज सेवन करने से शरीर में ग्लूकोज की मात्रा तेजी से बढ़ने लगती है।

बींस

हरी सब्जियां सेहत के लिए फायदेमंद होती है, मगर शुगर पेशेंट्स के लिए बींस का सेवन हानिकारक सिद्ध हो सकता है। आप चाहें तो इन्हें उबालकर खा सकते हैं मगर सब्जी बनाकर इनका सेवन शुगर लेवल को बढ़ा सकता है।

टमाटर

टमाटर में सिट्रिक एसिड और शुगर की मात्रा दोनों ही मौजूद हैं। ऐसे में इसका सेवन भी डायबिटीज मरीजों को नुकसान पहुंचा सकता है। बेहतर होगा कि आप इसे कच्चा खाने  से परहेज करें।

जिमीकंद और अरबी

अरबी और जिमीकंद में भी स्टार्च बहुत ज्यादा पाई जाती है। साथ ही इसमें मीठा भी अधिक मात्रा में होता है, जिस वजह से डाबिटीज मरीजों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

आलू या शकरकंदी

डायबिटीज रोगियों को आलू और शंकरकंदी भी नहीं खानी चाहिए क्योंकि इसमें भी स्टार्च होता है। आप चाहें तो इसे कभी-कभार उबाल कर खा सकते हैं। मगर रोज-रोज इसका सेवन आपके लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है।

कद्दू

कद्दू में वैसे तो स्टार्च नहीं होती मगर इसे बनाते वक्त चीनी का इस्तेमाल किया जाता है, जिस वजह से डायबिटिक पेशेंट्स के लिए इसका सेवन गलत माना जाता है।

सब्जियों के अलावा भी ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिन्हें शुगर पेशेंट्स को नहीं खानी चाहिए...

-जैसे कि जमीन के नीचे उगने वाली सभी चीजें।
-अधिक मात्रा में ड्राई-फ्रूट्स
-जंक फूड
-ज्यादा स्टार्च वाला भोजन
-केला, आम और लीची जैसे अधिक मिठास वाले फल

तो ये थी कुछ खास फूड्स जिनका सेवन डायबिटिक पेशेंट्स को बहुत सोच-समझकर करना चाहिए। ताकि आगे चलकर उन्हें इस बिमारी की वजह से कोई और शारीरिक नुकसान न झेलने पड़ें। 


 

Content Writer

Harpreet