आम खाने के बाद कभी भी न खाएं ये FOODS, सेहत पर पड़ता है बुरा असर

punjabkesari.in Saturday, May 29, 2021 - 10:54 AM (IST)

 गर्मी  का सीज़न शुरू होते ही आम का भी सीज़न शुरू हो जाता है, फलों का राजा आम हर किसी का फेवरेट फ्रूट होता है। गर्मियों में यह फल हर घर में पाया जाता है। आम में फाइबर, विटामिनन्स और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा  इसमें मौजूद पॉलीफेनोल, ट्राइटरपीन, लुपियोल जैसे बॉडी इंफ्लामेशन को कम करता है और एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर को डीटॉक्‍स भी करता है, लेकिन वहीं आम खाने के बाद आपको कुछ बातों को ध्‍यान में रखना बहुत जरूरी है, क्योंकि आम के साथ कुछ  चीजों का सेवन करने से आपके स्‍वास्‍थ्‍य को नुकसान हो सकता है- तो आईए जानते है इनके बारे में-

आम खाने के तुरंत बाद पानी न पीएं-
आम खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए। ऐसा करने से आपके डाइजेशन सिस्‍टम खराब हो सकते हैं और पेट में दर्द, गैस की समस्‍या, एसिडिटी, ब्‍लोटिंग आदि से परेशानी हो सकती है।

आम खाने के बाद कड़वे भोजन का न करें सेवन-
आम खाने के बाद कभी भी करेला न खाएं क्योंकि यह स्‍वाद में कड़वा होता है और आम मीठा. ऐसे में आम खाने के ठीक बाद करेला खाते है तो आपको मतली, उल्टी और सांस लेने में परेशानी जैसी समस्याएं होने लगती हैं।


 

मसालेदार भोजन से परहेज़ करें-
आम खाने के बाद चटपटी मसालेदार चीजें न खाएं ऐसा खाने से आपके पेट में समस्या पैदा हो सकती है और उसका आपकी स्किन पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है, इसके अलाना चेहरे पर मुंहासे आदि भी इस वजह से हो सकते हैं।

कोल्‍ड ड्रिंक न पीएं- 
आम खाने के तुरंत बाद कोल्‍ड ड्रिंक बिल्कुल भी न पीएं, खासतौर पर जो डायबटीज पेशेंट हैं उनके लिए तो यह जहर की तरह काम करता है।

 

दही के साथ न खाएं आम-
कभी भी दही के साथ आम न खाएं क्योंकि ऐसा करने पर लोगों की तासीर शरीर में गर्मी और सर्दी पैदा कर सकती है जिसकी वजह से शरीर में टॉक्सिन्स पैदा हो सकते हैं और स्किन प्रॉब्‍लम हो सकती हैं।

Content Writer

Anu Malhotra