आंखों की रोशनी होगी तेज, डाइट में शामिल करें ये चीजें

punjabkesari.in Thursday, Feb 22, 2024 - 11:08 AM (IST)

आंखें शरीर का सबसे जरुरी हिस्सा मानी जाती है परंतु आजकल के खराब लाइफस्टाइल और गलत-खानपान का असर इन पर भी हो रहा है। घंटों तक लैपटॉप पर समय बिताने के कारण आंखें कमजोर हो रही हैं। छोटी उम्र में बच्चों की चश्मा लग रहा है। ऐसे में आंखों का ध्यान रखने के लिए अच्छी डाइट का ध्यान रखना जरुरी है। आंखों की देखभाल करने के साथ-साथ आप डाइट में हैल्दी चीजें शामिल कर सकते हैं। आज आपको इस आर्टिकल के जरिए कुछ ऐसी चीजें बताते हैं जिनके जरिए आप आंखों की रोशनी तेज कर सकते हैं। आइए जानते हैं। 

अंजीर को करें डाइट में शामिल 

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए डाइट में विटामिन-ए, सी और ई, जिंक, ल्यूटिन और जैक्सैन्थिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर चीजों को शामिल करना जरुरी माना जाता है। वहीं अंजीर में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, पौटेशियम, आयरन, कॉपर, मैक्रो और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स, फाइबर और प्रोटीन जैसे गुण मौजूद होते हैं जो आंखों के अलावा पूरे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। 

कैसे करें अंजीर का सेवन?

आंखों की रोशनी तेज करने के लिए आप अंजीर को कई तरह से डाइट में शामिल कर सकते हैं। 3-4 अंजीर को रातभर पानी में भिगोकर रख दें। फिर अगली सुबह उठकर खाली पेट इसका सेवन करें। आप चाहें तो दूध के साथ भी अंजीर खा सकते हैं। लगातार कुछ दिनों तक अंजीर का सेवन करने से आपको खुद ही फर्क दिखने लगेगा। 

काली मिर्च, देसी घी और मिश्री 

50 ग्राम काली मिर्च, 50 ग्राम धागे वाली मिश्री को बारीक पीस लें। फिर इसमें 250 ग्राम देसी घी मिलाएं और गर्म करें। सुबह शाम इस मिश्रण के दूध के साथ सेवन करने से भी आंखों की रोशनी तेज होगी। 

मुंह की लार 

सुबह के समय उठकर बिना कुल्ला किए हुए अपनी मुंह की लार को आंखों में काजल की तरह लगाएं। 6 महीने तक इस नुस्खे का इस्तेमाल करने से चश्मे का नंबर कम होने लगेगा। 

हल्दी की गांठ और नींबू का रस 

हल्दी की गांठ को नींबू के रस में भिगोकर रखें। जब यह सूख जाए तो इसमें 30 दिन तक नींबू का रस डालें। 30 दिन बाद हल्दी की गांठ सुखाकर बारीक चूर्ण बना लें। चूर्ण को दिन में दो बार आंखों पर लगाने से भी आंखों की रोशनी तेज होने लगेगी। 

विटामिन-ए युक्त डाइट 

डाइट में विटामिन-ए युक्त चीजें शामिल करें। विटामिन-ए आंखों के लिए बेहद आवश्यक माना जाता है। गाजर, पपीता, आंवला, हरी पत्तेदार सब्जियां और शिमला मिर्च को अपनी डाइट में शामिल करें। 

Content Writer

palak