Eye Care: आंखों की रोशनी तेज करेंगे ये फूड्स, करें अपनी डाइट में शामिल

punjabkesari.in Friday, Aug 12, 2022 - 10:31 AM (IST)

आजकल सारा दिन फोन, लेपटॉप और कम्पयूटर स्क्रीन पर नजरें रखने के कारण आंखों के स्वास्थ्य पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ रहा है। आंखों की रोशनी कमजोर हो रही है, जिसके कारण छोटी उम्र में ही युवा पीढ़ी को चश्मा लग रहे हैं। आंखों की रोशनी कमजोर विटामिन-ए के कारण होती है। इसलिए यदि आपको कम्पयूटर, लैपटॉप पर काम करना है तो आपको विटामिन-ए अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। तो चलिए आपको बताते हैं कि आप किन-किन चीजों का सेवन कर सकते हैं। 

हरी पत्तेदार सब्जियां

शरीर में विटामिन-ए की कमी को पूरा करने के लिए आपको हरी पत्तेदार सब्जियां, केला, पालक, ब्रोकली, गाजर, शकरकंद, टमाटर, लाल शिमला मिर्च, खरबूजा, दूध और अंडे जैसी चीजें अपनी डाइट में शामिल करनी चाहिए।

PunjabKesari

भिंडी खाएं

भिंडी की सब्जी आप डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसमें जेक्सैनिथन और ल्यूटिन नामक पोषक तत्व पाया जाता है, जो बीटा कैरोटीन का बहुत अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इसके अलावा इसमें पाया जाने वाला विटामिन-ए भी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है। यदि आपको मोतियाबिंद की समस्या है तो आप इसका सेवन कर सकते हैं। आप कच्ची भिंडी सुबह उठकर खाली पेट खाएं। इससे आपकी आई साइट मजबूत होगी और वजन को बढ़ने से रोकने में भी मदद करेगी। 

PunjabKesari

सेलमन मछली 

सेलमन मछली भी आंखों को स्वस्थ रखने के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। इसमें पाया जाने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड रेटिना का स्वस्थ बनाए रखने में  सहायता करता है। यदि आपको ड्राई आंखों की समस्या है तो उसमें भी मछली बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है। 

PunjabKesari

आंवला 

आप आंवले का सेवन आंखों को स्वस्थ रखने के लिए कर सकते हैं। इसमें विटामिन-ए काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। आंवले का सेवन आप किसी भी तरीके से कर सकते हैं। आंवले का जूस, मुरब्बा या फिर इसे कैंडी के रुप में खा सकते हैं। 

PunjabKesari

अंडा 

आप अंडे का सेवन भी आंखों को स्वस्थ रखने के लिए कर सकते हैं। अंडे की जर्दी में विटामिन-ए, ल्यूटिन, जेक्सैन्थिन और जिंक अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो आंखों को स्वस्थ रखने में सहायता करता है।

PunjabKesari

गाजर 

आप गाजर का सेवन आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। इसमें विटामिन-ए, विटामिन-सी, बीटा-कैरोटीन, एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। गाजर आंखों में होने वाले इंफेक्शन, ड्राईनेस, जलन, खुजली जैसी समस्याओं से भी राहत दिलवाने में मदद करती है। 

PunjabKesari


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static