तनाव और चिंता से छुटकारा पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 7 सुपर फूड

punjabkesari.in Friday, May 21, 2021 - 02:02 PM (IST)

आज के दौर में चिंता और तनाव हर किसी में देखने को मिल रहा है। इस समस्या पर ज्यादा ध्यान न देने की वजह से यह प्राॅब्लम बहुत तेजी से बढ़ती जा रही हैं। चिंता और घबराहट कई बार व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य को भी खराब कर देती हैं। इससे बचाव के लिए आज हम आपके साथ कुछ ऐसे खान-पान के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें डाइट में शामिल करने से आप इन विकारों से मुक्त हो सकते हैं तो आई जानते हैं Foods For Stress And Anxiety के बारे में-
 

1. हर्बल चाय और ग्रीन टी-

-हर सुबह एक प्याली चाय पीना लगभग सभी के रूटीन में शामिल होता है, इससे शरीर में ताजगी और थकान दूर होती है। वहीं, एक कप चाय का प्याला आपके मूड को भी हल्का औऱ शांत रखता है। हालांकि, रिपोर्टों से पता चलता है कि लैवेंडर, कैमोमाइल और मटका जैसे कुछ स्वादों ने शरीर पर आराम प्रभाव दिखाया है और आपकी नसों को भी स्वस्थ रखता है। 
 

-वहीं ग्रीन टी में थीनिन नामक एक एमिनो एसिड होता है, जो मूड विकारों पर काबू पाता है। थीनिन के एंटी-एंग्जाएटी और शांत इफेक्ट हैं जो सेरोटोनिन और डोपामाइन के उत्पादन को बढ़ा सकते हैं। इसलिए दिन में 2-3 कम ग्रीन टी का सेवन करने से एंग्जाएटी को कम किया जा सकता है। 
 


2. ओमेगा -3 फैटी एसिड

अध्ययनों के अनुसार, ओमेगा -3 एसिड तनाव और स्ट्रेस को कम करने में मदद करते हैं। फैटी मछली जैसे सैल्मन, मैकेरल, सार्डिन , ट्राउट और हेरिंग आदि ओमेगा -3 में काफी हाई होती हैं। ओमेगा -3 एक फैटी एसिड है जो मानसिक स्वास्थ्य को हैल्थी रखने में बहुत कारगार है। 
 

3. हल्दी वाला दूध

बड़े-बुजुर्गों का ऐसा मानना है कि रात को अच्छी नींद के लिए हर रोज़ हल्का गर्म दूध लेना चाहिए। गर्म दूध से शरीर को आराम भी मिलता है। वहीं चिकित्सा अध्ययनों के अनुसार, कैल्शियम युक्त दूध और अन्य डेयरी खाद्य पदार्थ मांसपेशियों को आराम देने और मूड के स्विंग को भी स्थिर रखने में मदद करता है। 
 

-इसके अलावा, एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुणों से भरपुर हल्दी वाला दूध पीना शरीर और दिमाग के लिए अमृत के समान हैं। 
 


4. डार्क चॉकलेट
डार्क चॉकलेट के अनेक फायदे हैं। इसे खाने से आपका मूड अच्छा हो सकता है। डार्क चॉकलेट एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती हैं, जो आपके शरीर में तनाव के स्तर को कम कर सकती हैं। हाई ब्लडप्रैशर, प्लेटलेट का गठन, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और सूजन की समस्या कार्डियो मेटाबोलिक यानी हृदय संबंधी जोखिम कारकों में डार्क चॉकलेट बेहद उपयोगी है। हालांकि, इसे ज्यादा मात्रा में न खाएं और कम मात्रा में डार्क चॉकलेट का सेवन करें।
 

5.  भीगे हुए ड्राईफ्रूट्स
सुबह खाली पेट भीगे हुए ड्राईफ्रूट्स खाना अमृत के सामना होते हैं। इसे खाने से कई तरह की बीमारियों से बचे रह सकते हैं।  साथ ही हेल्दी, फिट और निरोगी बॉडी पाने के लिए नट्स या सूखे फलों का सेवन करना चाहिए। भीगे हुए नट्स  खाने से आप पूरे दिनभर एनर्जेटिक रह सकते हैं। इससे दिमाग को भोजन मिलता है जिससे आप में स्थिरता बनी रहती हैं। इसके अलावा  साथ ही नट्स का सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होती है।
 


6. अंडे
अंडा शरीर में आवश्यक वसा की पूर्ति कर उसकी मात्रा को नियंत्रित करता है। प्रति‍दि‍न 1 अंडे का सेवन आपके शरीर में वसा की एक दिन की आवश्यक मात्रा की पूर्ति करता है। इसके अलावा, अंडे विटामिन, खनिज, अमीनो एसिड और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं, ये सभी तनाव को भी कम करता है। वहीं साबुत अंडे कोलाइन से भरपूर होते हैं, जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 
 

7. एवोकाडो
एवोकाडो एक सुपर फूड है।  एवोकाडो आमतौर पर कच्चा ही खाया जाता है, इसका प्रयोग मिठाई और सलाद के रूप में भी किया जाता है। एवोकाडो विभिन्न पोषक तत्वों, विटामिन और खनिजों में समृद्ध हैं। यह monounsaturated फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत भी हैं और इसमें शुगर भी बहुत कम मात्रा में होता है। इसे खाने से शरीर में ऊर्जा बनी रहती हैं।  इसमें कई आवश्यक विटामिन और खनिज के अलावा कैल्शियम, लौह, मैग्नीशियम, पोटेशियम, तांबा, मैंगनीज, फॉस्फोरस और जस्ता बी मौजुद होता है। जो ब्लड प्रेशर को कम रखने के लिए महत्वपूर्ण  है। 

Content Writer

Anu Malhotra