खाने के हैं शौकीन तो घूम आएं पंजाब के ये शहर

punjabkesari.in Sunday, Feb 16, 2020 - 04:39 PM (IST)

पंजाब में लोग ज्यादातर खाने के शौकीन होते हैं। शायद इसी वजह से यहां खाने के कई ऑप्शन मौजूद हैं। यहां तक कि अगर पंजाब से बाहर भी आप हों तो आपको पंजाब का फूड बहुत ही बेहतरीन और स्वादिष्ट तरीके से मिल जाएगा। मगर यदि आप पंजाब में ही पंजाबी फूड का मजा लेना चाहते हैं तो आज हम आपको बताएंगे यहां के शहरो मे मिलने वाले लजीज फूड के बारे में...

Image result for amritsar special food,nari

अमृतसरी स्पेशल फूड

अमृतसर में आपको सबसे खास अमृतसरी कुलचा मिलेगा। उसमें आलू कुलचा, स्टफड कुलचा, गोभी नान और ड्राई-फ्रूट नान जैसे आपको ढेर सारी क्वालिटी में कुलचा मिल जाएंगे। इसके अलावा नॉनवेज खाने के शौकीन लोगों के लिए यहां बहुत सारी वैरायटी में चिली चिकन, चिकन फ्राई, ग्रिल्ड चिकन और न जाने कितने तरह का चिकन मिल जाएगे। साथ ही यहां आपको मिठाइयां भी बहुत तरह की मिलेंगी। यहां दरबार साहिब के पास आपको बहुत ही स्वाद गुड़ वाला हलवा चखने को मिलेगा। मीठी लस्सी यहां की खास खासियत है। मलाईदार लस्सी पीकर आपको दिन भर भूख महसूस नहीं होगी। लोग दूर-दूर से यहां के ये सब पकवान चखने आते हैं।

Image result for amritsar special food,nari

जालंधर स्पेशल फूड

जालंधर शहर सतलुज और व्यास नदियों के बीच में बसा हुआ है। वैसे तो जालंधर स्पोर्ट्स के सामान के लिए काफी फेमस है। मगर कहीं बात यहां के खाने की करें तो वो भी बेहद लजीज मिलता है। यहां के मिलने वाले पकवान पूरी दुनिया में आपको कहीं नहीं मिलेंगे। इस शहर की मूंग दाल की जलेबी, छोले-कुलचे, नॉन, करेले की सब्जी आदि का टेस्ट आप जल्दी कहीं भूल नहीं पाएंगे। नॉन वेज के शौकिन लोगों को यहां इसकी बहुत सारी वैरायटी खाने में मिल सकती है। इसके अलावा अगर हम मीठे की बात करें तो यहां कई फेमस स्वीट्स शॉप है जहां आप अलग-अलग तरह की मिठाइयां खाने का मजा उठा सकते है। 

Image result for jalebi,nari

Image result for jalandhar special food,nari

पटियाला स्पेशल फूड

ऐतिहासिक इमारतों और राजा- महाराजों के नाम से जानें जाने वाला यह शहर अपनी खूबसूरती के साथ टेस्टी खाने से भी मशहूर माना जाता है। यहां के पराठे वाले गली में आप स्वादिष्ट परांठों के साथ चाय की चुस्खी भरने का आनंद मना सकते है। इसके अलावा यहां कि फेमस चीजें पाव बाजी, भेल-पुरी, गोल-गप्पे, इमरती, काठी रोल तंदुरी चिकन आदि को खाने का मजा ले सकते है। 

Image result for pani puri,लोीग

इसके साथ ही आप पंजाब के किसी भी शहर में घूमने के साथ इन पकवानों को खाकर अपने ट्रिप को और भी शानदार और यादगार बना सकते है। आपको पंजाब के हर शहर में इसके जायके का स्वाद लेने का मौका मिल सकता है। इन सब के अलावा पंजाब के अन्य फेमस व्यंजन दाल-तड़का, राजमा, चने, लस्सी, तंदुरी और भरवा नॉन, पनीर के स्वादिष्ट पकवान आदि का मजा उठा सकते है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita Rajput

Recommended News

Related News

static