अच्छी नींद के लिए रात में भूलकर भी ना खाएं ये चीजें

punjabkesari.in Saturday, Jul 17, 2021 - 10:54 AM (IST)

आज के दौर में हर इंसान पर इतना ओवर स्ट्रेस बढ़ गया है कि रात को नींद तक आना  मुश्किल हो जाता है। काफी कोशिशें करने पर भी नींद नहीं आती है, ऐसे लोग लेट नाइट मोबाईल और टीवी का इस्तेमाल करते है ताकि उन्हें नींद आ सके लेकिन इस बीच उनकी सेहत पर काफी बुरा असर पड़ता है। यह जरूरी नहीं कि दिनचर्या में ज्यादा काम करने के वजह से हमें नींद नहीं आती लेकिन कई बार रात को हमारे गलत खाने की वजह से भी हम नींद न आने की समस्या से परेशान होते हैं। आइए जानते हैं रात में किन चीज़ों का परहेज करना चाहिए ताकि हमें चैन की नींद आ सके- 

PunjabKesari

कार्बोहाइड्रेट बेस्ड फ़ूड से करे परहेज
अगर आपकों भी रात में नींद न आने की समस्या है तो आप भी ध्यान रखे कि रात को सोने से पहले  बेफर्स, पास्ता, आलू, चिप्स, केला, सेब, चावल, ब्रेड और साबित अनाज जैसी चीजों का सेवन न करे। ये चीजें नींद लाने में तो रुकावट बनती ही हैं साथ ही मोटापा भी बढ़ाती है, इसलिए इन चीजों का सेवन सोने से पहले करने से बचना चाहिए।

स्वीट्स
राक को अकसर लोग खाना खाने के बाद मीठा खाने को शोकीन होते हैं।  लेकिन ये आदत बिल्कुल भी ठीक नहीं है. रात में किसी भी तरह की मिठाई का सेवन करने से रात में नींद खराब होती है। इसलिए रात को खाने से पहले मीठा खाना एवॉइड करना चाहिए।

PunjabKesari

चॉकलेट्स
खाने के बाद बहुत लोगों को चॉकलेट खाने के शोकीन होते हैं लेकिन यह आदत आपकी नींद को खराब कर सकती हैं। इसलिए रात को चॉकलेट के सेवन से परहेज करे

PunjabKesari

लहसुन
लहसुन वैसे तो हमारे शरीर के लिए लाभदायक है लेकिन रात में इसका सेवन करने से आपकी नींद में खलल पैदा हो सकती है।  लहसुन में मौजूद पोषक तत्व आपकी हड्डियों और स्वास्थ के लिए फायदेमंद हो सकते हैं लेकिन ये नींद भी खराब कर देती है। अगर आपको भी अकसर रात में नींद न आने की दिक्कत रहती है उनको रात में लहसुन के सेवन से बचना चाहिए।

PunjabKesari

ऑयली फूड और जंक फूड न खाएं
रात में सोने से पहले ऑयली फूड और जंक फूड बिल्कुल भी न खाएं, क्योंकि यह पाचनशील आहार नहीं होता । इससे नींद खराब होती है। डाइजेस्टिव सिस्टम को भी आराम की जरूरत होती है। ऐसे में रात में हल्का डिनर ही लें। रात में सोने से दो घंटे पहले डिनर कर लें।

PunjabKesari

अल्कोहल 
रिसर्च से पता चला है कि शराब के सेवन से नींद पर बुरा असर पड़ता है। इसमें ऐसे कई तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए हानिकारक होते हैं। अगर रात में आप अच्छी नींद लेना चाहते हैं तो सोने से पहले शराब बिल्कुल न पिएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News

static