लॉकडाउन में फॉलो करें ये आसान से उपाय, गृह कलह से मिलेगी मुक्ति

punjabkesari.in Wednesday, Apr 22, 2020 - 11:57 AM (IST)

लॉकडाउन के चलते जहां कुछ लोग फैमिली के साथ अच्छे से मौज करते हुए टाइम बीता रहें हैं। वहीं कुछ घर ऐसे भी हैं जहां रोजाना लड़ाई-झगड़ा, कलह-क्लेश, तनाव हो रहा है। इसके पीछे का मुख्य कारण वास्तुदोष है। ऐसे में इस कोरोना से बचने के लिए घर की साफ-सफाई के साथ आप कुछ ऐसे भी कर सकते हैं जिससे गृहकलह से बचा जा सकता है। तो चलिए जानते हैं वास्तु से जुड़े कुछ आसान से उपाय...

नमक वाले पानी से लगाएं पोंछा

पानी में सफेद या समुंद्री नमक मिलाकर पूरे घर पर पोंछा लगाएं। इससे घर में पॉजिटिविटी आएगी। तनाव, चिंता, लड़ाई-झगड़े दूर हो सुख-समृद्धि, खुशहाली आएगी।

कपूर और फिटकरी

घर में वास्तुदोष के कारण तनाव, लड़ाई-झगड़े आदि होते हैं। ऐसे में इसे दूर करने के लिए फिटकरी और कपूर को छोटे टुकड़ों में काट लें। फिर इन्हें घर के दरवाजों और खिड़कियों पर रख दें। इससे नेगेटिविटी दूर होती है। घर में सुख समृद्धि व शांति भरा माहौल बना रहता है।

कपूर जलाएं

घर के मंदिर में रोजाना 1 कपूर को घी में भिगोकर जरूर जलाएं। इससे घर में पॉजिटिविटी आएगी। घर के कलह-क्लेश, तनाव दूर हो खुशहाली भरा माहौल बना रहता है।

फैमिली फोटो

घर पर अपनी हंसती-खेलती, मुस्कुराती फैमिली फोटो लगानी चाहिए। खासतौर पर उसे उस जगह लगाएं जहां से वह सब को आसानी से दिखाई दे। ऐसे में आप इसे घर के ड्राइंग रूम या हॉल में लगा सकते हैं। इसके साथ ही इसे दक्षिणी-पश्चिमी दिशा के कोने में लगाएं।

राधा- कृष्ण की लगाएं तस्वीर

शयन कक्ष में हमेशा प्यार के प्रतीक राधा-कृष्ण की तस्वीर या मूर्ति लगानी चाहिए। इससे दोनों के संबंधों में प्यार, विश्वास और ईमानदारी बरकरार रहती है। कलह-क्लेश, लड़ाई-झगड़े दूर होते हैं।

बेडरूम में न लगाएं ऐसी तस्वीर

बेडरूम में कभी भी बहते पानी का कोई चित्र, तस्वीर या पेंटिंग न लगाएं। असल में पानी का चित्र हसबैंड और वाइफ के बीच किसी तीसरे के आने की ओर इशारा करता है।

Content Writer

Anjali Rajput