WHO की बताई डाइट नहीं होने देगी Corona

punjabkesari.in Thursday, Mar 19, 2020 - 09:39 AM (IST)

कोरोना वायरस के चलते इस समय पूरी दुनिया खतरे में है क्योंकि अभी तक इसका इलाज नहीं मिला। मगर, कहते है ना इलाज से परहेज अच्छा, बस आपको उन्हीं रूल्स को फॉलो करना है। जी हां इस पैकेज में हम ना नुस्खे बताएंगे और ना ही कोई टोटका... आपको बस WHO यानी वर्ल्ड हेल्थ Organistation की दी हुई डाइट शामिल करनी है...

 

सबसे पहले तो दवाइयां ना खाएं क्योंकि कोई एंटीबायोटिक्स इस वायरस पर असर नहीं दिखाएंगे ,उल्टा आपका इम्यून सिस्टम गड़बड़ा सकता हैं। ऐसे में कोई भी दवा का सेवन करने के पहले डॉक्टर से सलाह लें।

अब डाइट जानिए....
विटामिन सी बहुत जरूरी

ज्यादा मात्रा में विटामिन सी लें। दिन की करीब 2000 से 3000 मि.ग्रा विटामिन सी की मात्रा लेने से इम्यून सिस्टम मजबूत होगा, जिससे आप कोरोना से बचे रहें। इसके लिए संतरा, थाइम (Thyme), गोभी, अजमोद (parsley), प्याज, नींबू, ब्रोकली, शिमला मिर्च, पाइनएप्प‍ल, कीवी, पपीता, मुनक्‍का, आंवला, स्ट्रॉबेरी, चौलाई, गुड़ आदि खाएं।

PunjabKesari

जिंक भी खाना जरूरी

12 साल तक के बच्चे 8 मिलीग्राम (mg) और वयस्क 15 मिलीग्राम (mg) जिंक की मात्रा लें। अदरक, कद्दू के बीज, दाल जैसे फूड्स में जिंक होता है।

विटामिन D3

हर किसी को रोजाना 2 से 4000 आईयू विटामिन D3 चाहिए होता है। इसका सबसे बढ़िया स्त्रोत धूप है इसलिए रोजाना सुबह की हल्दी गुनगुनी धूप जरूर लें।

प्रोबायोटिक्स

प्रोबायोटिक्स फूड्स भी इम्यून सिस्टम मजबूत बनाते हैं। एक दिन में 10-15 बिलियन प्रोबायोटिक्स फूड लेना जरूरी है। इसके लिए मुनक्का व शहद को मिक्स करके दिन में 2 चम्मच, सुबह एक चम्मच और रात में एक चम्मच लें।

PunjabKesari

एसेंशियल ऑयल

घर में जलाने से एसेंशियल ऑयल जलाने से वायरस मर जाएंगे। इसमें मौजूद एंटीवायरस गुण वायरस को आपके सिस्टम में प्रवेश करने से पहले ही मार देगा।

कौन-से तेल है फायदेमंद

1. टी-ट्री, लैवेंडर, लौंग, नींबू, रेवेंसरा और नीलगिरी ग्लोब्युलस तेल को भी घर में जला सकते है।
2. आप चाहें तो इन ऑयल्स को स्प्रे की तरह भी यूज कर सकते हैं, ताकि किसी भी तरह का वायरस आपकी नाक, मुंह तक ना पहुंचे। इसके लिए 1 टेबलस्पून जैतून, सूरमुखी और बादाम तेल को मिक्स करें। अब इसे स्प्रे की तरह यूज करें।
3. तेल से पैरों के तलवे, सिर व पीठ की रीढ़ हड्डी भी अच्छी तरह मालिश करें।
4. इन्हें भोजन में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे इम्यून सिस्टम बूस्ट होगा।
5. इसके अलावा रोजाना 9-10 गिलास पानी पीएं और भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें।

PunjabKesari

इम्यून बूस्टर Tea भी है मददगार

-एक नींबू का रस
-1 मुट्ठी ताजा थाइम
-1 चम्मच सूखा अजवायन के फूल
-2 इंच अदरक
-2 चम्मच मुनक्का व शहद
-1 टेबलस्पून एप्पल साइडर सिरका
-1 लौंग ताजा लहसुन की

चाय बनाने का तरीका

एक पैन में पानी व थाइम को डालकर 15 मिनट तक अच्छी तरह उबाल लें। लहसुन व लौंग को छोड़कर बाकी सारी सामग्री को पानी में डालकर उबालें। आखिर में लहुसन व लौंग को पीसकर पानी में उबालें। अब इसे छानकर दिन में एक बार पीएं। यह चाय इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के साथ-साथ स्ट्रेस को भी दूर करेगी।

PunjabKesari

याद रखें आपकी डाइट ही आपको कोरोना से बचाएगी। साथ ही हर बुखार या फ्लू को कोरोना वायरस ना समझें। यह फ्लू का मौसम भी है, इसलिए सतर्क और होशियार रहें लेकिन घबराएं नहीं। कोरोना से बचने के लिए हर वो सावधानियां बरते, जो बेहद जरुरी है। भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static