अपनाएं ये तरीके, बिस्तर रहेगा हमेशा साफ

punjabkesari.in Monday, Feb 20, 2017 - 06:08 PM (IST)

इंटीरियर डैकोरेशनः घर साफ-सुथरा न हो तो बीमारियां होने का खतरा अधि‍क बढ़ जाता है। घर को साफ रखने के साथ ही ये भी जरूरी है कि आप अपने बिस्तर को भी साफ रखें। वैसे देखा जाए तो कई लोग बिस्तर को लेकर थोड़े लापरवाह हो जाते है और ऐसे में किटाणों बिस्तर पर अपना घर बना लेते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जिन्हें फॉलो करके आप अपने बिस्तर को हमेशा साफ रख सकते हैं।


1. धूप दिखाएं

महीने में एक बार गद्दों को धूप दिखाना बहुत जरूरी है। ऐसा करने से गद्दों में कीड़े नहीं पनपते। इसके अलावा धूप में सूखाने के बाद अच्छे से झाड़कर धूल निकाल लें। कंबल से धूल निकालने के लिए वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल किया जा सकता है।
 
2. बिस्तर पर खाना ना खाएं

कई लोग बिस्तर पर बैठकर ही खाना खाने लग जाते हैं ये एक गलत आदत है। बिस्तर पर बैठकर खाना खाने से कवर के गंदा होने की आशंका बढ़ जाती है।

3. ड्राईक्लीन

हर तीन महीने में कंबल को ड्राईक्लीन जरूर करवाएं। अगर आप घर पर धो रहें है तो इसके लिए अच्छा लिक्विड क्लीनर ही इस्तेमाल करें।

4. कवर बदले

हफ्ते में एक या दो बार बैड कवर और पिलो कवर को जरूर बदले। इसके अलावा रोज सुबह उठने के साथ ही बेड कवर को बाहर ले जाकर झटक दें। ताकि उसमें जमा सारी धूल और दूसरी गंदगी साफ हो जाए।

5. मेट रखें

बेड के पास ही एक मैट को जरूर रखें ताकि बिस्तर पर बैठने से पहले आप उस पर पैर पोंछ सकें। ऐसा करने से आपका बिस्तर साफ रहेगा।

Punjab Kesari