परिवार में चाहते हैं खुशियां तो सावन महीने घर में लाए ये बदलाव

punjabkesari.in Monday, Jul 26, 2021 - 06:39 PM (IST)

घर को सफाई व चीजों को व्यवस्थित रखने में महिलाएं कोई कसर नहीं छोड़ती है। इससे घर सुंदर लगने के साथ मन को शांति व खुशी भी मिलती है। मगर वास्तु अनुसार, घर की सभी चीजें सही जगह पर होना बेहद जरूरी है। नहीं तो घर की सुख-शांति भंग हो सकती है। इसके कारण घर में वास्तुदोष पैदा होने के साथ जीवन, रिश्तों व आर्थिक तौर पर परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। वहीं भगवान शिव को समर्पित सावन का महीना शुरु हो गया है। ऐसे में आप घर में वास्तु से जुड़े कुछ बदलाव कर सकती है। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होने से खुशहाली का वास होगा। चलिए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से...

शिव परिवार की तस्वीर लगाएं

घर की उत्तर-पूर्व दिशा में शिव परिवार की तस्वीर लगाएं। मान्यता है कि इससे घर पर चल रहा तनाव व लड़ाई-झगडे़ दूर होते हैं। घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होने के साथ खुशहाली आती है।

PunjabKesari


श्री रुद्राष्टकम का करें पाठ

सावन दौरान तुलसीदास जी द्वारा रचित श्री रुद्राष्टकम का पाठ करें। वास्तु अनुसार, इससे घर में सुख-समृद्धि का वास होता है। आर्थिक समस्याएं दूर होकर घर में अन्न व धन की बरकत बन रहती है।

बिल्व का पौधा

भगवान शिव को बिल्व पत्र अतिप्रिय है। इसलिए उनकी असीम पाने के लिए लोग सावन में खासतौर पर बिल्व पत्र चढ़ाते हैं। वास्तु अनुसार, इस मास में घर की पूर्व या उत्तर-पश्चिम दिशा में बिल्व का पौधा लगाना शुभ माना जाता है। मान्यता है कि रोजाना इसपर जल चढ़ाने और घी का दीपक जलाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है।

PunjabKesari


गंगाजल से छिड़काव

घर के सदस्यों में लड़ाई-झगड़े व तनाव रहने के पीछे का कारण वास्तुदोष माना जाता है। ऐसे में इससे बचने के लिए रोजाना पूजा के बाद पूरे घर के कोनों में गंगाजल से छिड़काव करें। ऐसा करने से घर का वास्तुदोष दूर होगा। साथ ही नकारात्मकता ऊर्जा सकारात्मक में बदल जाएगी। घर के सदस्यों में चल रहा तनाव दूर होकर रिश्तों में मिठास आएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Related News

Recommended News

static