बप्पा को प्रसन्न करेंगे ये उपाय, मिलेगा मनचाहा वर

punjabkesari.in Tuesday, Aug 25, 2020 - 10:04 AM (IST)

गणपति बप्पा का पावन त्योहार चल रहा है। इस दिनों को पूरे देश में बड़े जोरों- शोरों के साथ मनाया जाता है। लोग गणेश जी को उनकी मनपसंद चीजों का भोग लगाकर उनसे अपने मंगलमय जीवन की प्रार्थना करते हैं। ऐसे में अगर आप भी उनकी असीम कृपा पाना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताते हैं, जिसे करने आपके जीवन में चल रही हर मुश्किल दूर हो सुख-समृद्धि व खुशियों का आगमन होगा। तो आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में...

देसी घी

गणपति बप्पा को घी चढ़ाना शुभफलदाई माना जाता है। इससे व्यक्ति के ज्ञान में वृद्धि होती है। ऐसे में तरक्की के रास्ते खुलते हैं। साथ ही सभी कामों को करने में सफलता मिलती है। इसके साथ ही घी और गुड़ को मिलाकर रोजाना गाय को खिलाने से धन से जुड़ी परेशानियों से छुटकारा मिलता है। 

गणेश यंत्र

पूजा घर में गणेश यंत्र की स्थापना और नियमित रूप से पूजा करने से दुखों का अंत होता है। साथ ही घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा सकारात्मक में बदल जाती है। 

हाथी को खिलाए चारा

जिन लोगों को जीवन में बहुत सी परेशानियों ने घेर रखा है। उन्हें गणेश जी के इन खास दिनों में हाथी को हरा चारा खिलाना चाहिए। साथ ही गणेश मंदिर जाकर अपनी समस्याओं को बोलते हुए उसे दूर करने के लिए प्रार्थना करने से कुछ ही दिनों में परेशानियों से छुटकारा मिल जाएगा।

मालपुए

जिन लड़के या लड़कियों के विवाह होने में बाधा उत्पन्न हो रही हो उन्हें श्रीगणेशजी को मालपुए बनाकर भोग लगाने चाहिए। सात ही अगर संभव हो सके तो गणेश जी के व्रत भी रखने चाहिए। इससे विवाह के योग्य जल्दी ही खुलते हैं। 

दूर्वा घास

दूर्वा घास गणेश जी की सभी प्रिय चीजों में से एक है। ऐसे में उनकी पूजा में इसे चढ़ाने का विशेष महत्व है। अथर्वशीर्ष में भी गणपति बप्पा की इससे पूजा करने के बारे में बताया गया है। इससे पूजा करने से आर्थिक परेशानी दूर हो घर में सुख-समृद्धि का वास होता है। गणेश जी को उनके प्रिय दिन यानि बुधवार को 11 या 21 दूर्वा घास की गांठें अर्पित करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है। इसके साथ ही इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि बप्पा को दूर्वा घास अर्पित करते समय दूर्वा का सबसे ऊपरी हिस्सा जिसमें तीन पत्तियां हो उसे चढ़ाना चाहिए। ऐसी दूर्वा अर्पित करने से नौकरी व कारोबार में आ रही बाधाएं दूर होती है। 

मोदक

गणपति बप्पा को मोदक अति प्रिय है। ऐसे में उनकी कृपा पाने के लिए मोदक तैयार करें। फिर सच्चे मन से उन्हें भोग लगाकर अपनी मनोकामना कहें। अथर्वशीर्ष में कहा गया है कि मोदक का भोग लगाने वाले पर भगवान श्रीगणेश जल्दी ही प्रसन्न होते हैं। ऐसे में व्यक्ति के जीवन में चल रही परेशानियां दूर हो खुशियों का आगमन होता है।

चावल

गणेश जी को अक्षत यानि चावल अर्पित करने से भी सब मंगलमय होता है। मगर बप्पा को चावल चढ़ाने पर इस बात का खास ध्यान रखें कि ये खंडित यानि टूटे हुए न हो। साथ ही चावल को गीला कर "'इदं अक्षतम् ऊं गं गणपतये नम:" मंत्र का जाप करते हुए तीन बार बप्पा को चावल चढ़ाएं। ऐसा करने से जीवन में चल रही परेशानियां और विघ्नों से छुटकारा मिलता है।


 
 

Content Writer

neetu