Useful Tips: कम समय में कुकिंग करने का बेस्ट तरीका, अपनाएं ये स्मार्ट ट्रिक्स

punjabkesari.in Monday, Jan 17, 2022 - 12:19 PM (IST)

महिलाओं का ज्यादातर समय तो घर के कामों व किचन में बीतता हैं। मगर वर्किंग वुमेन के लिए घर और जॉब संभालना एक मुश्किल टास्क होता है। वहीं कुछ महिलाओं को घंटों किचन में रहना पसंद नहीं होता हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसा टिप्स एंड ट्रिक लेकर आए हैं, जिसकी मदद से आप मिनटों में हेल्दी और टेस्टी खाना बना सकती है। इससे आपका खाना अच्छा भी बनेगा और समय की भी बचत होगी।

मिनटों में यूं बनाएं खीर

आमतौर पर खीर तो हर किसी की फेवरेट डेजर्ट मानी जाती है। मगर इसे बनाने में काफी समय लग जाता है। इसके लिए दूध गाढ़ा करते समय अक्सर बर्तन खराब होने की परेशानी हो जाती है। इससे बचने के लिए आप दूध में मिल्क पाउडर या फिर मिल्क मेड मिला सकती हैं। इससे आपको दूध गाढ़ा करने की जरूरत नहीं होगी। ऐसे में आप कम समय में ही टेस्टी खीर बनाकर खाने का मजा ले सकती हैं।

PunjabKesari

यूं बढ़ाएं सब्जी की ग्रेवी का स्वाद

सब्जी की ग्रेवी अच्छी बनने पर इसका स्वाद और भी बढ़कर आता है। इसके लिए आप ग्रेवी में थोड़ा सा नारियल पाउडर मिलाएं। इससे आपकी ग्रेवी काढ़ी होने के साथ अच्छी दिखेंगी। इसतरह आपकी सब्जी का स्वाद बढ़ने के साथ ये और भी हेल्दी हो जाएगी।

ऐसे करें लंबे समय तक नारियल पाउडर

नारियल पाउडर को आप सब्जी का स्वाद बढ़ाने के लिए मसाला भूनते समय डाल सकती हैं। आप इसे स्टोर करने के लिए इसमें कुछ करी पत्ता डाल दें। इससे आपका नारियल पाउडर कई दिनों तक एकदम ताजा रहेगा।

ऐसे बनाएं खिले-खिले चावल

कई बार चावल बनाने से ये कुकर या कढ़ाई में चिपक जाते हैं। इसके अलावा चावल के लड्डू बनने गलते हैं। ऐसे चावल खाने तो दूर देखने में भी अच्छे नहीं लगते हैं। मगर इससे बचने के लिए आप चावल के उबलने से पहले इसमें 1 चम्मच तेल या घी मिला दें। इससे आपके चावल चिपकेंगे नहीं बल्कि और भी टेस्टी व खिले-खिले बनेंगे।

PunjabKesari

टेस्टी दाल बनाने के लिए

अक्सर कई बार महिलाओं की शिकायत रहती हैं तो उनकी दाल का स्वाद अच्छा नहीं आता है। ऐसे में आप इसके लिए कुछ ट्रिक्स अपना सकती हैं। इसके लिए आप अच्छे से सारा मसाला भूनकर दाल में तड़का लगाएं। आप चाहे तो दाल बनाने से पहले उसे हल्का रोस्ट कर सकती है। इसके अलावा दाल बनाने से पहले इसे थोड़ी देर ऐसे ही पकने दें। बाद में कुकर का ढक्कन बंद करके दाल बनाएं। इस ट्रिक से आपकी दाल का स्वाद तो बढ़ेगा ही इसके साथ ही कुकर की सीटी बजने पर इससे पानी निकलने की परेशानी भी कम होगी।

मिनटों में छिल जाएंगे आलू

आलू परांठा, कचौरी आदि चीजें खाने का तो हर कोई शौकीन होता हैं। मगर इसके लिए आलू उबालने और उसे छीलने में काफी समय लग जाते हैं। इसके लिए आप आलू को उबालते समय इसमें चुटकीभर नमक मिला दें। इससे आलू फूटने की परेशानी नहीं होगी। इसके साथ ही इसे छिलना भी आसान हो जाएगा। इसतरह आप आसानी से आलू का छिलका उतार कर अपनी मनपसंद डिश बना सकती है।

pc: freepik


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static