क्रिसमस में इन ट्रिक्स से बनाएं मीठे से दूरी, यूं करें बॉडी डिटॉक्स

punjabkesari.in Wednesday, Dec 23, 2020 - 01:48 PM (IST)

किसी भी त्योहार और खुशी के मौके पर हर कोई एक-दूसरे को मीठा खिलाते हैं। ऐसे में क्रिसमस के त्योहार में तो बस आने वाला ही है। इसे लोग बड़ी ही खुशी से मनाते हैं। ऐसे में लोग खासतौर पर केक, पेस्ट्री, कपकेक आदि मीठी चीजें खाने का मजा लेते हैं। मगर इससे वजन बढ़ने के साथ सेहत को नुकसान झेलना पड़ सकता है। ऐसे में अधिक मात्रा में मीठी चीजें खाने से बचने के लिए हम आपको कुछ खास ट्रिक बताते हैं। इन टिप्स को अपनाकर आप अपनी शुगर क्रेविंग को आसानी से कंट्रोल कर सकती है। 

PunjabKesari

ज्यादा देर तक भूखे ना रहे

असल में, लंबे समय तक कुछ ना खाने से शरीर में ग्लूकोज कम होने लगता है। इसलिए मीठा खाने की क्रेविंग होती है। ऐसे में इससे बचने के लिए पेट को ज्यादा देर तक खाली ना रखें। समय-समय पर कुछ ना कुछ खाते रहे। 

फाइबर से भरपूर चीजों का करें सेवन 

खाने में उन चीजों को शामिल करें जिसमें फाइबर अधिक मात्रा में हो। इससे पेट लंबे समय तक भरा रहेगा। साथ ही मीठे की ओवरडोज को कम करने में मदद मिलेगी। इसके लिए खाने में हरी-सब्जियां, ताजे फल, सूप, ओट्स आदि को शामिल करें। 

PunjabKesari

अदरक व काली मिर्च की पीएं चाय

मीठी चीजों का सेवन करने के बाद बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए चाय पीना बेस्ट आइडिया है। इसके लिए चाय में अदरक व काली को मिलाएं। इससे शरीर की अंदर से सफाई होने के साथ ओवरइटिंग की परेशानी दूर होगी। 

चीनी की जगह खजूर या गुड़ करें यूज

अगर आप घर पर ही मिठाई बना रही है तो इसके लिए चीनी की जगह खजूर का इस्तेमाल करें। इसके अलावा शुगर क्रेविंग होने पर भी आप खजूर खा सकती है। इसके अलावा केक बनाने में मैदा और चीनी की जगह गुड़ व आटे का इस्तेमाल करें। आपको इंटरनेट में बहुत सी हैल्दी रेसिपी आसानी से मिल जाएगी। इनमें कैलोरी कम होने से वजन बढ़ने की परेशानी से बचा जा सकता है। 

PunjabKesari

खुद पर रखें कंट्रोल

शरीर को बीमारियों से बचाने व वजन कंट्रोल रखने के लिए सबसे जरूरी है खुद पर नियंत्रण बनाएं रखना। ऐसे में शुगर क्रेविंग होने पर भी मीठा खाने से बचें या कम मात्रा में इसका सेवन करें। असल में, इन चीजों में अधिक मात्रा में चीनी, फैट व कैलोरी होने से कोलेस्ट्रॉल व वजन बढ़ने की समस्या होती है। ऐसे में शरीर जल्दी ही बीमारियों की चपेट में आ सकता है। इसके लिए जितना हो सके खुद पर कंट्रोल रखें। 

आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे लाइक, कमेंट और शेयर जरूर करें।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static