Health Tips: किडनी को हैल्दी रखने के लिए डेली रूटीन में करें ये बदलाव

punjabkesari.in Wednesday, Jan 13, 2021 - 12:18 PM (IST)

सेहतमंद रहने के लिए किडनी का सही से काम करना जरूरी है। यह खून को साफ करके शरीर में मौजूद गंदगी को बाहर निकालने में मदद करती है। साथ ही हार्मोन का उत्पादक सही ढंग से करने उसे अच्छे से काम करने की शक्ति देती है। मगर गलत शरीर का सही से ध्यान रखने व डेली डाइट में पोषक तत्वों की कमी के कारण किडनी से जुड़ी समस्याएं होने लगती है। ऐसे में अपनी डेली रूटीन में कुछ बदलाव करके किडनी को स्वस्थ रखा जा सकता है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से...

PunjabKesari

हमेशा रहे एक्टिव 

किडनी को स्वस्थ खुद को एक्टिव रखें। इसके लिए रोजाना योगा व एक्सरसाइज करना बेस्ट ऑप्शन है। इससे शरीर में चुस्ती व फुर्ती आने के साथ किडनी से जुड़ी परेशानियां होने का खतरा कम रहेगा। साथ ही वजन कम होने से डायबिटीज व ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। 

सही मात्रा में पीएं पानी

पानी प्यास बुझाने के साथ शरीर को सेहतमंद रखने में मदद करता है। इसके सेवन से शरीर का सही तरीके से विकास होने के साथ गंदगी बाहर निकलती है। इसतरह किडनी सही रहने से अन्य बीमारियों के होने का खतरा भी कम रहता है। मगर इसे कम या अधिक मात्रा में पीने से किडनी खराब या फेल होने का खतरा रहता है। ऐसे में रोजाना 3-4 लीटर पानी का जरूर सेवन करें। 

PunjabKesari

डेली डाइट में शामिल करें हैल्दी चीजें

डायबिटीज व हाई ब्लड से परेशान लोगों को किडनी से जुड़ी समस्याएं होने का खतरा अधिक रहता है। ऐसे में इन्हें किडनी को स्वस्थ रखने के लिए डेली डाइट में प्रोटीन, कैल्शियम व अन्य जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर चीजों को शामिल करना चाहिए। इसके लिए खाने में रोटी, दाल, विटामिन-सी से भरपूर फल, हरी-सब्जियां, जूस, ओट्स, सूखे मेवे, डायरी प्रॉडक्ट्स आदि चीजों को खाना फायदेमंद रहेगा। नॉन-वेजिटेरियन लोग अंडा, मछली, चिकन आदि को खा सकते है। साथ ही भोजन में नमक की मात्रा कम रखने के साथ मसालेदार चीजों से परहेज रखना चाहिए।

इन चीजों से रखें परहेज

किडनी ब्लड को साफ करके शरीर में से गंदगी बाहर निकालने का काम करती है। ऐसे में जरूरी है किडनी को खराब व नुकसान पहुंचाने वाली चीजों का सेवन ना किया जाए। इसलिए सिगरेट व अल्कोहल का सेवन करने से बचें। इससे किडनी कमजोर होने लगती है। ऐसे में इसकी काम करने की क्षमता कम होती है। 

PunjabKesari

समय-समय पर करवाएं जांच 

किडनी से जुड़ी बीमारी का पता लगने से पहले ही किडनी काम करना कई प्रतिशत बंद कर देती है। इसलिए इस रोग को 'साइलेंट किलर' का नाम दिया गया है। ऐसे में इस परेशानी से बचने के लिए समय-समय पर किडनी की जांच करवाएं। अगर किसी भी तरह से किडनी की परेशानी है तो उसे अनदेखा करने की जगह स्वस्थ रखने की ओर ध्यान दें। 

अपनी किडनी प्रोफाइल पर ध्यान दें

असल में, डायबिटीज व हाई ब्लड प्रेशर से परेशान लोगों को किडनी से जुड़ी बीमारी होने का खतरा रहता है। मगर इसके होने का कारण मोटापा, सिगरेट पीना और परिवार के किसी सदस्य को पहले से किडनी से संबंधित रोग होना हो सकता है। ऐसे में सभी को अपनी किडनी प्रोफाइल पर ध्यान रखते हुए सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static