फूलों की देखभाल में अपनाएं ये टिप्स, लंबे समय तक रहेंगे फ्रेश

punjabkesari.in Monday, Dec 21, 2020 - 12:13 PM (IST)

फूल घर की खूबसूरती बढ़ाने के साथ अपनी धीमी-धीमी महक से मन खुश करने का काम करता है। ऐसे में बहुत से लोग घरों को गुलाब के फूलों से डेकोरेट करते हैं। मगर अक्सर वास में लगे फूल जल्दी ही मुरझाने लगते हैं। इसके साथ ही पौधों से बदबू आने लगती है। ऐसे में इन्हें लंबे समय तक फ्रेश और सही रखने के लिए इनकी अच्छे से देखभाल करने की जरूरत होती है। तो चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए कुछ टिप्स बताते हैं। इन घरेलू उपायों का मदद से आप लंबे समय तक फूलों को ताजा रख सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन आसान से टिप्स के बारे में...

वास में पौधे को डालने से पहले पानी में नमक और सिरके मिलाकर डालें। साथ ही फूलों की पत्तियां काट कर पानी में डुबोएं। नहीं तो पत्तियां सड़ सकती है। ऐसे में उनमें बदबू आने लगेगी। 

अक्सर घरों में पुरानी विटामिन्स की गोलियां पड़ी होती है। ऐसे में उन्हें फेंकने की जगह गमले में डाल दें।

इससे फूलों को कीड़े लगने से बचाव रहेगा। ऐसे में फूल लंबे समय तक फ्रेश रहेंगे। 

आजकल बहुत से लोग आर्टिफिशियल फूलों से घर को सजाना अच्छा समझते हैं। मगर इसकी अच्छे से केयर ना करने पर फूलों का रंग हल्का पड़ने लगता है। ऐसे में इसका रंग बरकरार रखने के लिए इसके लिए आप कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके लिए कच्चे दूध को कॉटन में डुबो कर इससे आर्टिफिशियल पत्ते और फूलों को हल्के हाथों से साफ करें। इससे इनमें चमक आने के साथ रंग बरकरार रहने में मदद मिलेगी।

गुलाब के फूलों को लंबे समय तक ताजा रखने के लिए इसकी कटिंग का भी ध्यान रखें।

ऐसे में गुलाब को पानी में डालने से पहले उसकी डंडी की कटिंग करें। इससे फूल लंबे समय तक फ्रेश रहने के साथ खिले रहेंगे। 

वास में गुलाब का पौधा लगाना भी अच्छा रहेगा। ऐसे में गुलाब की कलियों को वास में डालने से पहले उसपर हेयर-स्प्रे का इस्तेमाल करें।

इससे गुलाब धीरे- धीरे खिलने के साथ लंबे समय तक फ्रेश रहेंगे। ‌

वास में पानी के बदलने का भी खास ध्यान रखें। ऐसे में 2 दिन छोड़ कर वास का पानी बदलें। इससे पानी में बैक्टीरिया पनपने व फूलों को नुकसान पहुंचने से राहत रहेगी।

Content Writer

neetu