अपनाएं ये Smart Tricks, कुकिंग हो जाएगी एकदम आसान

punjabkesari.in Tuesday, Dec 15, 2020 - 03:46 PM (IST)

खाना बनाने में छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। इससे उसके स्वाद व गुणवत्ता बरकरार रखने में मदद मिलती है। मगर आज भागदौड़ भरी जिंदगी में समय की कमी होने के चलते कुछ कुकिंग ट्रिक्स की खास जरूरत होती है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताते हैं, जिनकी मदद से आप कुछ ही समय में लजीज व स्वादिष्ट खाना बना सकती है। साथ ही उनमें मौजूद पोषक गुण भी रहेंगे बरकरार। 

खाना बनाने की विधि पर दें ध्यान 

भोजन जल्दी तैयार करने की असल में, हमारे खाना बनाने के तरीके पर निर्भर करता है। आप सब्जियों देर तक पकाने की जगह उसे उबालकर,  भूनकर या ग्रिल कर सकती है। इससे उसमें मौजूद पोषक तत्व बरकरार रहने के साथ गैस की भी बचत होगी।

PunjabKesari

सलाद खाना रहेगा बेस्ट 

शाम को भूख लगने पर बाहर का तला-भुना खाने की जगह सलाद खाना बेस्ट ऑप्शन है। आप इसका स्वाद बढ़ाने के लिए इसे कुछ अलग तरीके से खा सकती है। इसके लिए ब्रोकली, शिमला मिर्च, गाजर, खीरा, पत्ता गोभी आदि सब्जियों को थोड़ा-सा पका कर फ्रिज में रखें। फिर जब भी भूख लगे फ्रिज से इसे निकाकर कुछ मिनट तक तल कर इसमें हल्के से मसाले डालें। साथ ही लहसुन या टोमैटो सॉस डालकर इसे खाएं। आप इसे रोटी, परांठा, ब्रेड आदि के साथ भी खा सकती है। यह मिनटों में तैयार होने के साथ सेहत को भी दुरुस्त रखने का काम करेगा। 

पास्ता-नूडल्स करें इस्तेमाल 

बच्चे हो या बड़े पास्ता-नूडल्स हर कोई बड़े शौंक से खाना पसंद करता है। ऐसे में आप काफी मात्रा में उबाल कर फ्रिज में स्टोर कर सकती है। फिर जब दिल करें इसमें सब्जियां मिलाकर पकाएं और खाएं।

PunjabKesari

इस तरह बनाएं सूप

सूप पीना भी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह स्वाद में टेस्टी होने के साथ सेहत को भी सही रखने में मदद करता है। ऐसे में इसे जल्दी बनाने के लिए आप प्रेशर कुकर का इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिअए अपनी फेवरेट सब्जियों को कुकर में उबालें। फिर इसे मिक्सी में पीस लें। बाद में जरूरतानुसार पानी मिलाकर 5-7 मिनट तक सूप को उबालें। यह सूप पौष्टिक गुणों से भरा होने के साथ बनाने में भी आसाम रहेगा।

पहले ही बनाएं मीठा 

अक्सर लोगों को भोजन के बाद कुछ मीठा खाने की आदत होती है। ऐसे में आप हफ्ते में एक दिन समय निकाल कर हलवा, खीर, ब्रउनी, मफिन, कस्टर्ड आदि बनाकर फ्रिज में रख दें है। उसके बाद जब दिल करें इसे फ्रिज से निकाल कर माइक्रोवेव में ग्रम करके खाएं। इन चीजों का आप आसानी से हफ्तेभर मजा ले सकती है। 

आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static