अपने सिंपल घर को ड्रीम हाउस में बदलने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

punjabkesari.in Wednesday, Apr 17, 2024 - 12:04 PM (IST)

खूबसूरत और आकर्षक घर का सपना तो हर किसी का होता है। अपने घर को ड्रीम हाउस बनाने के लिए सिर्फ साफ-सफाई होना ही काफी नहीं है। ये परफेक्ट तब बनेगा जब हम इसे स्पेशल होम डेकोर करेंगे। आपको बाजार से बहुत सी ऐसी चीजें  जो आपके घर को चार-चाँद लगाने का काम करेंगी लेकिन हम आपके लिए होम डेकोर की कुछ ऐसी टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आपको कुछ खरीदने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी बल्कि आपका घर खुद ब खुद खूबसूरत दिखने लगेगा। 

PunjabKesari

कलर काॅम्बिशन हो परफेक्ट

हर घर में बहुत सारी चीजें होती है, जैसे फर्नीचर, पर्दे, अलमारी आदि। घर पर पेंट कराते समय इन सब चीजों के कलर का ध्यान रखें। जो कलर इन सब चीजों के कलर से सूट कर रहा है, वही चुनें। अगर कलर पहले हो गया है और चीजे बाद में खरीदें और पेंट पहले ही करवा लिया हो तो नया सामान लाते समय सामान का कलर पेंट के कलर को मैच करता हुआ चुनें।

PunjabKesari

सही ऊंचाई पर टांगे आर्टवर्क

कोई भी पेंटिंग या फ्रेम कमरे की खाली दीवारों पर टांगें। और उसकी ऊंचाई उतनी ही रखें जितने में वो विजिबल प्वांइट को क्रास ना करे। सिर्फ दीवारों को भरने के लिए ही कोई भी कैसी भी पेंटिंग ना टांग दें।

PunjabKesari

फर्नीचर करें कालीन पर अरेंज

फर्नीचर को कालीन पर अरेंज करने के अलग अलग तरीके हो सकते हैं। जेसे अगर कालीन इतना बडा हो कि सारा फर्नीचर इस पर आ जाए। यह लग्जरी फिलिंग देता है। दूसरे तरीके में कालीन के छोटे होने पर फर्नीचर को उस पर ऐसे अरेंज करें कि फर्नीचर की टांगें कालीन से बाहर निकलती हुई हो। लेकिन याद रखें कि ज्यादा छोटा कालीन खराब लगता है। कमरे में जितने भी सिटिंग पीस हैं, केवल उनके आगे ही कालीन बिछाने का फैशन भी है। इससे कमरे में खुलापन आता है। इस तरह अपने घर को सजाकर अपने मन को खुश रखें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static