क्या आप भी है हाथ- पैरों के पसीने से परेशान? जानिए सही इलाज

punjabkesari.in Thursday, Jun 04, 2020 - 02:41 PM (IST)

गर्मियों में सभी को पसीना आना आम बात है। इससे पता चलता है कि बॉडी सही ढंग से काम कर रही है। पसीना आने से शरीर में मौजूद हानिकारक पदार्थ जैसे कि एल्कोहल, कोलेस्ट्रॉल, नमक आदि बाहर निकालने में मदद करता है। मगर कुछ लोग ऐसे होते है जिन्हें अधिक मात्रा में पसीना आता है। खासतौर पर उनके हाथ- पैर थोड़े ही समय में पसीने से भर जाते है। साथ ही पसीने से बदबू भी आती है। ऐसा होना एक बीमारी भी माना जा सकता है। इस समस्या से परेशान लोगों को अक्सर लोगों के सामने शर्मिंदगी फील होती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताते है जिससे आपको इस परेशानी से राहत पाने में मदद मिलेगी। मगर उससे पहले जानते है ज्यादा पसीना आने के कारणों के बारे में...

क्या है कारण?

- पसीना तो सभी को आता है। मगर जिन लोगों को अधिक मात्रा में पसीना आता है। वे हाइपरहाइड्रोसिस से पीड़ित होते है। इनकी पसीने की ग्रंथियां में गड़बड़ी होने के कारण इन्हें ज्यादा मात्रा में पसीना आता है। 
- ज्यादा स्ट्रेस लेना, धूम्रपान करना, मोटापा, ज्यादा दवाओं, कैफीन युक्त चीजों व मसालेदार चीजों को खाने भी पसीना आने की समस्या होती है। 
- हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होना।
- गर्भाव्यस्था के दौरान भी महिलाएं ज्यादा पसीना आने की समस्या से परेशान रहती है। 
- छोटे बच्चों को बॉ़डी में हार्मोनल चेंच के कारण इस समस्या का सामना करना पड़ता है। बच्चों को ज्यादा चिंता, डर व तनाव आदि के कारण भी ये परेशानी होती है। ऐसे में बच्चों में तनाव व हार्मोनल कारणों होने से तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। 

इन टिप्स को करें फॉलो...

 

धूप में जाने से बचें

ज्यादा देर धूप में रहने से ज्यादा पसीना आता है। इसके अलावा स्किन में जलन, खुजली, रेडनेस होती है। इसलिए जरूरी काम होने पर ही धूप में निकले। साथ ही बाहर जाते समय छाता, सनग्लासेस, कैप और पानी की बोतल लेकर ही जाएं। 

लैवेंडर ऑयल

इसके लिए हल्के गुनगुने पानी में लैवेंडर एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें डाले। फिर इसे पसीना आने वाली जगह पर 15-20 मिनट तक लगाकर बाद में पानी से साफ कर लें। ऐसा कुछ दिनों तक लगातार करने से फायदा मिलेगा। 

तेज पत्ता

तेज पत्ता के कुछ पत्तों को पानी में उबालकर हाथों, पैरों  पर लगाए। इससे पसीना दूर होने के इससे आने वाली बदबू से भी राहत मिलेगी। 

नमक 

गुनगुने पानी में थोड़ा सा नमक डालकर मिक्स करें। तैयार पानी में थोड़े समय के लिए अपने हाथों व पैरों को डुबोएं। आप चाहे तो इस पानी से नहा भी सकते है। 

साफ- सफाई का रखें ध्यान

अपने शरीर की साफ- सफाई का खास ध्यान रखें। अगर आपको ज्यादा पसीना आता है तो दिन में 2 बार नहाएं।

मसालेदार भोजन को कहें न

खाने में अधिक मसाले वाले भोजन करने से बचें।

हर्बल- टी व जूस

ग्रीन- टी, हर्बल- टी, टमाटर, गन्ने, लौकी, खीरे, तरबूज आदि अधिक सब्जियों और फलों के जूस का सेवन करें। 

नींबू पानी

बार-बार साधा पानी की जगह दिन में 2-3 बार नींबू पानी का सेवन करें। यह शरीर में नमक की कमी को पूरा करने में मदद करता है। 

सही कपड़े चुनें

ज्यादा टाइट कपड़े पहनने से भी अधिक पसीना आने की परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में सूती कपड़ों को पहने। 

पानी

डेली 8-10 गिलास पानी पीएं। 

बर्फ का करें इस्तेमाल

नियमित रूप से अपने चेहरे और आंखों पर कुछ देर के लिए आइस क्यूब्स रखें। इससे आप तरोताजा फील भी करेंगे। 

Content Writer

neetu