स्ट्रेस दूर कर दिमाग को करना है शांत तो सुबह उठकर करें ये काम

punjabkesari.in Wednesday, Mar 13, 2024 - 05:08 PM (IST)

कई बार सुबह उठने के बाद दिमाग में बहुत तनाव होता है। ऐसे में दिन की शुरुआत पॉजिटिव तरह से करना भी मुश्किल हो जाता है। यह एक ऐसी समस्या है जिससे कई लोग जूझते हैं लेकिन उन्हें यह समझ नहीं आता कि इस तनाव से छुटकारा कैसे पाया जाए। ऐसे में आपकी परेशानी दूर करते हुए आज आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिनके जरिए आप अपना दिन पॉजिटिविटी के साथ शुरु कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे। 

मेडिटेशन 

सुबह-सुबह मेडिटेशन के जरिए आप अपने दिमाग को शांत कर सकते हैं। मेडिटेशन एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके जरिए आप अपने दिमाग में आ रहे विचारों को कंट्रोल कर सकते हैं। इस दौरान अपनी सांसों पर ध्यान लगाएं। रोजाना माइंडफुल मेडिटेशन के साथ आप अपने आप को सुबह-सुबह शांत रख सकते हैं। 

PunjabKesari

कैफीन से बनाएं दूरी 

अगर आपको सुबह उठते ही चिंता होती है तो कैफीन का सेवन कम ही करें। सुबह के समय तो कैफीन से दूर ही रहें। कैफीन के कारण चिंता की भावनाएं बढ़ती हैं। अपने दिन की शुरुआत हर्बल टी या फिर डिकैफिनेटेड कॉफी के साथ आप कर सकते हैं।    

गहरी सांस लें 

सुबह उठते ही गहरी सांस लें। कुछ मिनट तक यह व्यायाम करें। व्यायाम करते हुए सांस को धीरे-धीरे ऊपर खींचे फिर कुछ सैकेंड के लिए सांस रोक लें। फिर धीरे-धीरे मुंह से सांस को छोड़ते जाएं। इस व्यायाम के जरिए आपके शरीर और दिमाग को आराम मिलेगा और चिंता दूर होगी। 

हाइड्रेटेड रहें 

पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं और संतुलित डाइट लें। इससे आपके मूड और एनर्जी में पॉजिटिव बदलाव आएगा। सुबह के समय खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए पानी पिएं, प्रोटीन, साबुत अनाज और फल का सेवन करें। पूरे दिन में चीनी का सेवन कम ही मात्रा में करने का कोशिश करें नहीं तो ब्लड में शुगर लेवल बढ़ेगा और चिंता बढ़ सकती है। 

PunjabKesari

बात करें 

सुबह उठते अगर आपको चिंता रहती है तो किसी साइकोलॉजिस्ट या परिवार के सदस्य के साथ बात करें। किसी करीबी से बात करने के बाद आपके अंदर आ रही भावनाएं शांत होगी जिससे आपके दिमाग को आराम मिलेगा। 

म्यूजिक सुनें 

अपना मनपसंदीदा म्यूजिक सुनें। इससे भी आप खुद में पॉजिटिविटी महसूस करेंगे। कुछ मिनटों का म्यूजिक आपके उदास मन को खुशी से भर देगा। क्योंकि जब आप संगीत सुनते हैं तो आपके दिमाग में पॉजिटिव विचार आते हैं और दिमाग शांत रहता है। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static