अनियमित पीरियड्स की समस्या की परेशानी को दूर करेंगे ये उपाय

punjabkesari.in Saturday, Dec 05, 2020 - 11:14 AM (IST)

पीरियड्स एक ऐसी प्रक्रिया है, जिससे महिला को हर महीने गुजरना पड़ता है। मगर कुछ महिलाओं को यह समय पर ना आने की वजह से परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसके कारण पेट में असहनीय दर्द होने के साथ अन्य समस्याएं होने का खतरा बढ़ता है। इसके लिए कई महिलाएं तो दवाओं का सेवन करती है। मगर इससे साइड इफेक्ट होने की परेशानी हो सकती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं, जिसे फॉलो करके आप अपनी अनियमित पीरियड्स की परेशानी से राहत पा सकती है। तो चलिए जानते हैं उन टिप्स के बारे में...

PunjabKesari

तनाव से बचें

ज्यादा तनाव लेने की वजह से पीरियड्स अनियमित होने की परेशानी को झेलना पड़ सकता है। ऐसे में जितना हो सके खुश रहे। असल में, ज्यादा सोचने व तनाव में रहने से पीरियड्स से जुड़ी परेशानी होने के साथ पाचन तंत्र पर भी असर पड़ता है। ऐसे में यह कमजोर होकर धीमी गति से काम करने लगता है। इसके साथ ही शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कम होकर अन्य बीमारियों की चपेट में आने का खतरा बढ़ता है। 

सही मात्रा में पीएं पानी

जैसे कि सभी जानते हैं कि पानी का सेवन करने से शरीर स्वस्थ रहने में मदद मिलती है। सही मात्रा में पानी पीने से पाचन तंत्र मजबूत होने के साथ इम्यूनिटी बढ़ने में मदद मिलती है। ऐसे में पीरियड्स से जुड़ी परेशानी से भी राहत पाने के लिए रोजाना 8-10 गिलास पानी का सेवन करें। इससे शरीर में मौजूद गंदगी बाहर निकलने के साथ बीमारियों से बचाव रहता है। 

PunjabKesari

डाइट में करें बदलाव 

सेहतमंद रहने के लिए हैल्दी चीजों का सेवन करना बेहद जरूरी होता है। इससे शरीर को पोषण मिलने के साथ पीरियड्स खुल कर आने में मदद मिलती है। ऐसे में कभी भी कुछ भी खाने की आदत से पीरियड्स अनियमित आने की परेशानी होती है। इसके लिए खाने में हरी-पत्तेदार सब्जियां, दलिया, ओट्स, ड्राई फ्रूट्स, ताजे फल, चिया सीड्स, सूरजमूखी के बीज आदि को शामिल करें। साथ ही दिनभर पेटभर खाने की जगह छोटे-छोटे मिल लें।

योगा व एक्सरसाइज भी जरूरी

अनियमित पीरियड्स की परेशानी से बचने के लिए नियमित रूप से योगा व एक्सरसाइज करें। आप चाहे तो 10-15 मिनट के लिए मेडिटेशन भी कर सकते हैं। इससे तनाव कम होने के साथ अंदर से खुशी का अहसास होगा। शारीरिक व मानसिक तौर पर बैलेंस बनाने में मदद मिलेगी। आप चाहे तो पीरियड्स के दिनों में भी कुछ हल्के व आरामदायक योगासन कर सकती है। 

आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में बताना ना भूलें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static