Health Advice: अच्छी सेहत के लिए जरूर फॉलो करें ये 6 टिप्स

punjabkesari.in Tuesday, Feb 25, 2020 - 05:56 PM (IST)

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। ऐेसे में समय की कमी या स्वद के चक्कर के बाहर की चीजों का सेवन करने से शरीर को भारी नुकसान झेलने पड़ते है। ऐसे में समय रहते अपनी डेली रूटीन में कुछ बदलाव लाने की जरूरत है। इसलिए समय पर और पौष्टिक चीजों का सेवन करना चाहिए। ताकि बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिल सके। तो आइए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देते है जो आपको अपनी सेहत को बनाएं रखने में मदद करेंगे...

जैतून तेल का करें इस्तेमाल

खाने में सरसों या किसी भी तेल की जगह ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करें। जैतून के तेल में पाएं जाने वाले पोषक तत्व शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने से रोकता है। ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर और दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम होता है।

जंक फूड्स से रखें दूरी

अच्छी सेहत पाने के लिए बाहर का जंक फूड खाने से परहेज रखना चाहिए। ज्यादा तला-भुना, मसालेदार चीजों का सेवन करने की जगह घर पर ही हैल्दी स्नैक्स बना कर खाएं।

भरपूर पानी पीएं

डीहाइड्रेशन की समस्या से निजात पाने के लिए रोजाना 8 से 10 गिलास पानी का सेवन करें। इससे सेहत बरकरार रहने के साथ चेहरे पर ग्लो आने में भी मदद मिलती है।

नाश्ते में दलिया खाएं

रोज सुबह नाश्ते में दलिया का सेवन करें। दलिया में भारी मात्रा मे  कैलोरी, फाइबर, कैल्शियम आदि पाया जाता है। इससे बॉडी को एनर्जी मिलती है।

प्रोटीनयुक्त आहार का करें सेवन

प्रोटीन से भरपूर चीजों का सेवन करें। ऐसे में आप अंडे का सफेद हिस्सा, दूध, सोयाबीन, ड्राई फ्रूट्स, ग्रीन दही आदि का सेवन करें।

व्यायाम करें

नियमित रूप से एक्सरसाइज और योगा करना चाहिए। इससे बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है। शरीर में ऊर्जा का संचार होने के साथ इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होता है। दिल और दिमाग स्वस्थ रहता है।



 

 

 

 

Content Writer

Sunita Rajput