शैंपू से पहले लगाएं ये चीजें, बालों का रूखापन होगा से दूर

punjabkesari.in Friday, Apr 24, 2020 - 11:13 AM (IST)

गर्मियों में बालों पर तेज धूप पड़ने के कारण बाल ड्राई और बेजान दिखाई देते हैं। ऐसे में बालों को पूरा पोषण न मिलने से वे नमी खोने लगते हैं। इसतरह बालों में रूखापन बढ़ाता है, जिससे इन्हें सुलझाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। मगर इसे किसी ब्यूटी ट्रीटमेंट या हेयर स्पा लेने की जगह घरेलू नुस्खों को अपनाकर दूर किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं उन घरेलू उपायों को...

ऑलिव ऑयल

जैतून का तेल कई आवश्यक तत्वों से भरा होता है। ऐसे में शैंपू करने के 1 घंटा पहले इससे मालिश करें। बाद में बालों को शैंपू और हल्के गुनगुने पानी से धोएं। विटामिन्स से भरा यह तेल बालों को जड़ों से मजबूती दिलाता है। साथ ही बाल सुंदर, घने, शाइनी, काले, सिल्की व सॉफ्ट होते हैं। 

सेब का सिरका

सेब का सिरका रूखे व बेजान की समस्या को दूर करने में फायदेमंद होता है। इसका पैक बनाकर बालों पर लगाने से बाल जड़ों से मजबूत होते हैं। इसे बनाने के लिए एक कटोरी में 1 टीस्पून सेब का सिरका, 2 टेबलस्पून ऑलिव ऑयल और 2 अंडे मिक्स करें। तैयार पैक को बालों पर मसाज करते हुए लगाएं। इसके बाद इसे 2 घंटों तक लगा रहने दें। तय समय के बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। 

चाय

पानी में चाय पत्ती उबाल कर इसे छान लें। तैयार पानी को ठंडा कर शैंपू करने के बाद बालों को इससे धोएं। चाय पत्ती बालों का रूखापन दूर कर पोषण प्रदान करता है। साथ ही बाल घने, सुंदर, मजबूत और काले होते हैं।

अंडा

1 अंडे में 1 टेबलस्पून अपने रोजाना शैंपू को मिक्स कर बालों पर लगाएं। इसे लगभग 1 घंटा लगा रहने दें। बाद में थोड़ा सा और शैंपू इस्तेमाल कर बालों को धोएं। अंडा में प्रोटीन की मात्रा अधिक होने से बालों में इसकी कमी पूरी होती है। साथ ही बाल सिल्की, शाइनी और खूबसूरत होते हैं।

Content Writer

Anjali Rajput