फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 6 टिप्स

punjabkesari.in Tuesday, Jul 10, 2018 - 02:34 PM (IST)

गर्मियों में गर्म हवाओं और बंद फुटवियर न पहनने के कारण लोगों के पैरों की एड़ियां फटने लगती है। फटी एड़ियों के कारण लड़कियां पसंदीदा सैंडल भी नहीं पहन पाती और कई बार उन्हें लोगों के सामने शर्मिंदा भी होना पड़ता है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो कुछ घरेलू उपायों को इस्तेमाल करके इस समस्या से छुटकारा पाकर अपने पैरों को मुलायम बना सकती है 

1. नींबू


नींबू पैरों को साफ करने के साथ फटी एड़ियों से राहत दिलाने में भी मदद करता है। इसके लिए नींबू को काट कर पैरों में रगड़ें। इस उपाय को कम से कम सप्ताह में 1 बार करें। इसके अलावा गर्म पानी के टब में 1 कप एप्सम नमक मिलाकर उसमें पैरों को डुबोएं।

2. खूब पानी पीएं
दिन में खूब पानी पीने से स्किन साफ रहती है। रोजाना कम से कम 8-10 गिलास पानी पीएं और साथ में कैफीन और एल्‍कोहल का सेवन न करें क्योंकि इनके अधिक सेवन से शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है। 

3. एंटी-सेप्टिक साबुन
पैरों से डेड स्किन हटाने और पैरों को कीटाणुओं से बचाने के लिए एंटी-सेप्टिक साबुन काफी फायदेमंद है। इसलिए इससे अपने पैरों को साफ करें।

4. प्युमैस स्‍टोन करें इस्तेमाल


फटी एड़ियों से डेड स्किन हटाने और इसे साफ करने के लिए प्युमैस स्‍टोन का इस्तेमाल करें। इससे सख्त त्वचा हट जाती है। इसे इतनी जोर से न रगड़े कि बाद में इससे आपको दर्द हो।

5. कैंची यूज न करें
कुछ लोग पैरों की सूखी त्वचा हटाने के लिए कैंची का इस्तेमाल करते है। इससे आसपास की स्किन भी निकल जाती है जो काफी तकलीफदेह होती है। इससे त्वचा पर संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है।

6. पैरों को रखें सूखा
पैरों को धोने के बाद अच्छी तरह सुखाएं। इन्हें गीला न रखें। इसे सुखाने के बाद कोई लोशन जरूर लगाएं। इससे पैर मुलायम बने रहेंगे।

 

Content Writer

Meenu bala