बच्चों को स्टार किड्स की तरह फिट रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

punjabkesari.in Thursday, Jun 28, 2018 - 04:14 PM (IST)

बच्चों को फिट रहने के लिए पढ़ाई के साथ पौष्टिक आहार और खेलना-कूदना भी बहुत जरूरी है। कुछ पेरेंट्स अपने बच्चों पर सिर्फ पढ़ाई का बोझ डालते रहते हैं, जिससे बच्चे कमजोर होते चले जाते हैं और उनके दिमाग में बस पढ़ाई के टेंशन पड़ी रहती है। अगर आप चाहते हैं आपके बच्चे भी स्टार किड्स की तरह फिट रहें तो आज से ही अपने बच्चों के लिए इन टिप्स को अपनाएं। इससे आपके बच्चे फिट होने के साथ सभी फील्ड में आगे भी रहेंगे।

1. खेलने और घूमने का दें समय


बच्चों के फिट रहने के लिए उन्हें कभी भी घर में कैद करके नहीं रखना चाहिए। उन्हें दिन में कुछ समय बाहर खेलने-कूदने जरूर देना चाहिए। इसके साथ ही बच्चों को अपने साथ बाहर घूमाने जरूर लेकर जाना चाहिए क्योंकि बाहर खेलने और घूमने से बच्चों में कॉन्फिडेंस आता है।

2. बच्चों के लिए व्यायाम 
बढ़ते बच्चों के लिए दौड़ना, खेलना-कूदना ही अच्छा व्यायाम है। इससे बच्चा इस उम्र में सामाजिक तौर पर दूसरे बच्चों से जुड़ता है और बच्चे का मानसिक विकास होता है। अगर बच्चे शारीरिक गतिविधियों में रूचि रखते हैं तो इसे करने से मना न करें बल्कि उन्हें करने दें। इससे बच्चे की हाईट भी तेजी से बढ़ेगी। 

3. बच्चों की रूचि का रखें ख्याल


बड़ों के मुकाबले छोटे बच्चों मे सीखने की ललक ज्यादा होती है। पेरेंट्स अपने बच्चों की रूचि को जान कर उन्हें उस गुण को सीखने के लिए प्रेरित करें। अगर आपका बच्चा डांस, क्रिकेट आदि में रूचि रखता है तो उसे इससे रोके नहीं बल्कि उनकी सीखने में मदद करें। इससे बच्चे का शारीरिक और मानसिक विकास होने के साथ वह फिट भी रहेगा। 

4. योगा क्लासेज करवाएं
किशोरावस्था यानि उठती जवानी में बच्चों को जिम या योगा क्लासेज करने की सलाह दें। इससे बच्चे को शुरू से ही शरीर को फिट रखने की आदत होगी।  


 

Punjab Kesari