सर्दियों में नहीं होगी कोई स्किन प्रॉब्लम, अगर अपना लेंगी ये नुस्खे

punjabkesari.in Sunday, Jan 09, 2022 - 11:00 AM (IST)

सर्दियों में स्किन संबंधी समस्याएं होना आम बात हैं। सर्द हवा त्वचा पर पड़ने से ड्राई स्किन की समस्या सताने लगती है। इसके कारण होंठ व एड़ियां फटने के भी परेशानी होने लगते हैं। ऐसे में इससे बचने के लिए आप अपनी स्किन केयर में थोड़ा बदलाव करने के साथ इसमें कुछ खास चीजें शामिल कर सकती है। चलिए जानते हैं इसके बारे में...

होंठों पर जरूर लगाएं मॉइश्चराइजर

होठों को हेल्दी और सॉफ्ट बनाए रखने के लिए मॉइश्चराइजर लगाना बहुत जरूरी है। इससे होंठ लिपस्टिक लगाने पर भी नहीं फटेंगे। इसके लिए रोजाना 4-5 बार होंठों पर लिप बाम लगाएं। इसके अलावा सोने से पहले नाभि में गुनगुने सरसों तेल की 1-2 बूंदें डालें। इससे भी ड्राई लिप्स की समस्या दूर होकर होंठ मुलायम, गुलाबी होते हैं।

PunjabKesari

ड्राई स्किन के लिए होममेड फेसवॉश

स्किन बहुत ज्यादा ड्राई है तो फेसवॉश की बजाए बेसन में थोड़ी-सी दही मिलाकर चेहरा धोएं। इससे त्वचा को नमी भी मिलेगा और वो ग्लो करेगा।

शीट मास्क लगाने का तरीका

शीट मास्क लगाने से पहले स्क्रबिंग जरूर करें। मास्क हटाने के बाद सीरम जरूर लगाएं। इससे स्किन ड्राई नहीं होगी।

लंबे समय तक टिका रहेगा मेकअप

चेहरे पर मेकअप करने से पहले 2-3 मिनट नींबू से मसाज करें। इसे कुछ सेकंड के लिए छोड़ दें और फिर चेहरा धोएं। इसके 15 मिनट बाद मेकअप करें। इससे मेकअप लंबे समय तक टिका रहेगा।

मजबूत व लंबे बालों के लिए

शैंपू से 1 घंटा पहले बालों की गुनगुने नारियल तेल से मसाज करें। इससे बाल जड़ों से मजबूत होकर पोषित होंगे। बालों का टूटना, गिरना बंद होकर ये लंबे, घने, मजबूत, मुलायम व शाइनी नजर आएंगे।

PunjabKesari

फटी एड़ियों के लिए नुस्खा

एड़िया बहुत अधिक फट रही है तो प्रभावित एरिया पर केले के छिलके से मसाज करें। इसे 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। नियमित ऐसा करने से आप फर्क देखेंगे।

pc: freepik


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static