ब्यूटी प्रोडक्ट नहीं घरेलू नुस्खों से करें Hair Straight, पैसों की भी होगी बचत

punjabkesari.in Wednesday, Oct 20, 2021 - 12:09 PM (IST)

बाल स्ट्रेट रखने का क्रेज आजकल लड़कियों में खूब चल रहा है। ऐसे में वे महंगे-महंगे हेयर ट्रीटमेंट ले रही है। मगर ये सभी ट्रीटमेंट कैमिकल बेस्ड होते हैं। ऐसे में में बालों को नुकसान होने का खतरा रहता है। ऐसे में आप चाहे तो कुछ देसी यानि घरेलू नुस्खों को अपनाकर घर बैठे ही बालों को सीधा कर सकती है। इससे आपके बालों को किसी तरह का कोई नुकसान भी नहीं होगा। साथ ही आपके पैसों की भी बचत होगी।

हॉट ऑयल मसाज

आप बालों को सीधा करने के लिए हॉट ऑयल मसाज लें सकती है। इससे आपके बाल जड़ों से पोषित व मुलायम होंगे। साथ ही एकदम स्ट्रेट नजर आएंगे।

ऐसे करें इस्तेमाल

इसके लिए नारियल, बादाम, जैतून आदि तेल को हल्का गर्म करके बालों पर लगाएं। इससे करीब 15 मिनट तक स्कैल्प व बालों की मसाज करें। इसे 1 घंटा या रातभर लगा रहने दें। बाद में गुनगुने पानी व माइल्ड शैंपू से हेयर वॉश कर लें।

कोकोनट मिल्क और नींबू का रस

आप बालों को नेचुरली स्ट्रेट करने के लिए कोकोनट मिल्क और नींबू के रस से तैयार हेयर पैक लगा सकती है। कोकोनट मिल्क प्रोटीन का अच्छा स्रोत है, इससे बाल जड़ों से पोषित होंगे।

ऐसे करें इस्तेमाल

एक कटोरी में जरुरत अनुसार कोकोनट मिल्क और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं। फिर इसे स्प्रे बोतल में भर लें। अब इसे बालों पर स्प्रे करते हुए लगाएं। साथ ही बालों को कंघी से सीधा करते रहे। 1 घंटे के बाद बालों को शैंपू कर लें। आपको नेचुरली स्ट्रेट, लंबे, घने, मुलायम व शाइनी बाल मिलेंगे।

अंडा और ऑलिव ऑयल

आप बालों को जड़ों से मजबूत, लंबा, घना व स्ट्रेट करने के लिए अंडा और जैतून तेल का पैक बनाकर लगा सकती है। इससे बालों को नेचुरली स्ट्रेट होने में मदद मिलेगी। साथ ही बाल मुलायम और चमकदार नजर आएंगे।

ऐसे करें इस्तेमाल

एक बाउल में बालों की लेंथ के हिसाब से अंडा लें। अब इसमें जैतून तेल की कुछ बूंदें मिलाकर बालों पर लगाएं। मिश्रण लगाते हुए बालों में कंघी करें। फिर बालों को शॉवर कैप से ढककर 1 घंटा रहने दें। बाद में बालों को शैंपू कर लें। इससे आपके बाल स्ट्रेट होने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही बाल सुंदर, घने, मुलायम और शाइनी नजर आएंगे।  ‌‌

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल में कई सारे एंजाइम होते हैं, जो बालों को तेजी से बढ़ने में मदद करते हैं‌। इसके साथ ही इससे बालों का रूखापन दूर होकर मुलायम व शाइनी होते हैं। आप घर बैठे एलोवेरा से तैयार हेयर पैक लगाकर बालों को स्ट्रेट कर सकती हैं।

ऐसे करें इस्तेमाल

एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल, जैतून और चंदन की कुछ बूंदें मिलाएं। तैयार मिश्रण को बालों पर 2 घंटे तक लगाएं। बाद में माइल्ड शैंपू से बाल धो लें। हफ्ते में 2 बार इसे लगाने से आपको फर्क महसूस होगा। ‌‌   ‌‌

 

Content Writer

neetu