हफ्ते में 3 बार फॉलो करें ये घरेलू नुस्खे, बालों का झड़ना होगा दूर

punjabkesari.in Sunday, May 31, 2020 - 10:16 AM (IST)

गर्मियों में बालों से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। असल में ज्यादा पसीना आने से बाल टूटने और झड़ने लगते है। इसके अलावा बालों को जोर से बांधना, हेयर स्टाइल करने के लिए हीट वाली मशीनों का इस्तेमाल करने से बाल रूखे-सुखे, बेजान हो झड़ने लगने लगते है। ऐसे में अगर आप बालों से जुड़ी इन समस्याओं से परेशान है तो कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर इससे निजात पा सकते है। नेचुरल चीजें होने से यह बालों को पौषित कर उसे लंबा, घना और डैंड्रफ फ्री करने में फायदेमंद होते है। इन में किसी भी उपाय को हफ्ते मे 3 बार करने से हेयर फॉल की परेशानी से बचा जा सकता है। आइए जानते उन घरेलू नुस्खों के बारे में...

दही और नींबू

दही में नींबू की कुछ बूंदे डाल कर मिक्स करें। तैयार हेयर पैक बालों पर 30 से 40 मिनट तक लगाएं। उसके बाद बालों को धो लें। इस पैक को हफ्ते में 3 बार लगा सकते है। यह पैक डैंड्रफ को दूर कर बालों का झड़ना रोकता है। साथ ही बालों की ड्राईनेस की समस्या को दूर कर नमी बनाएं रखने में मदद करता है। 

गुनगुने तेल से मालिश करें

बालों को धोने से पहले किसी भी तेल को हल्का गुनगुना कर बालों की मसाज करें। यह बालों को पोषण पहुंचाने के साथ जड़ों से मजबूत बनाता है। साथ ही बालों का झड़ना बंद हो रिलैक्स फील होता है। 

नीम और दही

नीम की कुछ पत्तियों का पेस्ट तैयार कर उसे दही में मिक्स कर बालों पर लगभग 30 मिनट तक लगाएं। बाद में बालों को ताजे पानी से धोएं। नीम और दही में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते है। इस हेयर पैक को लगाने से बालों का टूटना, गिरना और डैंड्रफ दूर होता है। बालों की ड्राईनेस की समस्या दूर हो नमी मिलती है। साथ ही बाल सिल्की, शाइनी, लंबे और घने होते है। इस हेयर पैक को हफ्ते में 3 बार लगाएं। 

भृंगराज

औषधीय गुणों से भरपूर भृंगराज बालों के लिए काफी कारगर होता है। इसके तेल से मालिश करने से बालों झड़ना कम होता है। डैंड्रफ दूर हो बालों को  पोषण मिलता है। इस तेल से हफ्ते 2-3 बार मालिश करने से बाल घने और मजबूत होते है।

Content Writer

neetu