क्या आपको भी आता है जरूरत से अधिक पसीना? जानिए कारण और सही इलाज

punjabkesari.in Thursday, Jun 11, 2020 - 11:49 AM (IST)

शरीर से पसीना आना बेहद जरूरी होता है। इससे शरीर में मौजूद बैक्टीरिया, विषैले पर्दाथों को निकालने में मदद मिलती है। मगर बहुत से लोगों अधिक पसीना आता है। साथ ही उनके पसीने से बदबू आने की परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में उन्हें लोगों के बीच बहुत बार शर्मिंदगी का भी सामना करना पड़ता है। यह मुख्य रूप से स्वेट ग्लैंड में गड़बड़ी, तनाव, हार्मोनल बदलाव, मसालेदार डाइट, अधिक दवाइयों का सेवन, मौसम और मोटापे जैसी परेशानियों के कारण होता हैं। अत्याधिक पसीना आने की स्थिति को हाइपरहाइड्रोसिस कहा जाता है। ऐसे में अगर आप भी इस परेशानी का सामना कर रहें है तो इन उपायों को अपनाकर इससे छुटकारा पा सकते है। 

तेजपत्ता क्लींजर

अपने शरीर की साफ-सफाई का खास ध्यान रखें। पसीने की इस समस्या से निपटने के लिए तेजपत्ते का इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए तेजपत्ता के कुछ पत्तों को सुखाकर पीस लें। फिर उसे पानी में उबालकर 24 घंटे के लिए अलग रख दें। अगले दिन इस पानी को क्लींजर की तरह यूज करते हुए शरीर की अच्छे से सफाई करें। खासतौर पर उन जगहों की जहां पसीना ज्यादा आता है। 

आलू का टुकड़ा 

एक आलू का टुकड़ा काट लें। उसे शरीर के उन हिस्सों पर 5-10 मिनट तक रगड़ें, जहां पसीना अधिक आता हो। इससे अधिक पसीना आने से राहत मिलने के साथ दुर्गंध की परेशानी से भी राहत मिलती है। 

रोज नहाएं

शरीर की साफ-सफाई का अच्छे से ध्यान रखें। इसेक लिए रोजाना अच्छे से नहाएं। आप अपने नहाने के पानी में चुटकी भर बेकिंग सोडा मिलाकर नहा सकते है। यह अधिक मात्रा में पसीने को आने से रोकता है। 

नीम के पत्तों का पानी

बहुत से लोगों को शरीर में अधिक पसीना आता है। साथ ही पसीने से बदबू आने की परेशानी भी होती है। ऐसे में नहाने से पहले पानी में थोड़ी नीम की पत्तियां डालकर भिगोएं। उसके पानी तैयार नीम के पानी से नहाएं। इससे पसीना कम आने के साथ बदबू, खुजली की परेशानी से राहत मिलेगी। साथ ही आप फ्रेश फील भी करेंगे। आप चाहे तो मार्किट से मिलने वाला नीम का साबुन भी यूज कर सकते है। 

गुलाब जल

गुलाब जल को पानी में मिक्स कर नहाने से पसीने की समस्या से राहत मिलती है। इसके अलावा गुलाब जल को कॉटल बॉल में लगाकर अधिक पसीना आने वाली जगह पर लगाना भी फायदेमंद होता है। यह पसीने को नियंत्रित करने के साथ शरीर को तरोताजा और ठंडक पहुंचाने का भी काम करता है। 

डाइट पर दें ध्यान

टमाटर का जूस

टमाटर में मौजूद पोषक तत्व शरीर से अधिक पसीना आने की समस्या से छुटकारा दिलाता है। इसके लिए रोजाना 1 गिलास टमाटर का जूस पीएं।

ग्रीन टी

रोजाना ग्री- टी का सेवन करें। इसमें पाएं जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व पसीने को नियंत्रित करने का काम करते है। 

पानी

भरपूर मात्रा में पानी पीेएं। इससे पसीने की परेशानी से राहत मिलने के साथ इसकी वजह से आने वाली दुर्गंध से भी राहत मिलती है। 

स्ट्रॉबेरी, अंगूर और बादाम

भले ही ये चीजें सेहत को बनाएं रखने में मदद करते है। मगर इनमें भारी मात्रा में सिलिकॉन होने से पसीना अधिक आता है। ऐसे में इनका सेवन कम करें। 
 

Content Writer

neetu