स्किन संबंधी समस्याओं से छुटकारा दिलाएंगे दादी मां के ये नुस्खे

punjabkesari.in Wednesday, Oct 06, 2021 - 10:30 AM (IST)

सुंदर व ग्लोइंग त्वचा हर लड़की की पहली पसंद होती है। मगर इसके लिए स्किन का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। मगर कैमिकल वाले प्रोडक्ट्स महंगे होते हैं। इसके साथ ही इनसे साइड इफेक्ट होने का खतरा भी रहता है। वहीं पुराने जमाने में हमारी दादी-नानी स्किन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए घरेलू चीजों को अपनाती थी। चलिए आज हम आपको आपके किचन में मौजूद कुछ खास चीजों को इस्तेमाल करने का तरीका बताते हैं। इसकी मदद से आप स्किन संबंधी समस्याओं से कुछ ही दिनों में छुटकारा पा सकती है। ऐसे में आपको बेदाग, ग्लोइंग, मुलायम व जवां स्किन मिलेगी। चलिए जानते हैं इन देसी उपायों के बारे में...

दही व आलू- नेचुरल ब्लीच

मैश्ड आलू में 1 चम्मच दही मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। यह नेचुरल ब्लीच की तरह काम करेगा और स्किन को मॉइश्चराइज्ड भी करेगा।

शहद- जवां स्किन के लिए

1 चम्मच दही में थोड़ी-सा शहद मिलाकर सोने से पहले 3-4 मिनट मसाज करें और चेहरा धो लें। इससे पिंपल्स, त्वचा में ढीलपान दूर होगी और स्किन सॉफ्ट होगी।

नींबू का छिलका- नाखूनों में शाइन लाने के लिए

नींबू के छिलकों पर थोड़ी चीनी डालकर नाखूनों और एड़ियों पर रगड़ें। इससे वो शाइन करेंगे और हेल्दी भी होंगे।

उबटन- बेदाग स्किन के लिए

आटे के चोकर में थोड़ा-सा दही, शहद चुटकीभर हल्दी मिलाएं। इसे चेहरे व गर्दन पर 15 मिनट लगाएं और फिर मसाज करते हुए साफ कर लें। इससे त्वचा को विटामिन सी और ई मिलेगा, जिससे स्किन ग्लो करेगी।

विटामिन-ई कैप्सूल- ग्लोइंग स्किन के लिए

सोने से पहले वैसलीन में 1 विटामिन-ई कैप्सूल मिलाकर चेहरे की मसाज करें। सुबह ताजे पानी से धो लें। इससे स्किन ग्लो करेगा।

टमाटर का रस- झाइयों के लिए

टमाटर के रस में चीनी मिलाकर चेहरे पर 10 मिनट लगाएं और फिर पानी से साफ कर लें। नियमित ऐसा करने से झाइयों की समस्या दूर हो जाएगी।

बेकिंग सोडा- दांतों का पीलापन दूर करने के लिए

टूथपेस्ट पर चुटकीभर बेकिंग सोडा व नमक डालकर अच्छी तरह ब्रश करें। नियमित ऐसा करने से दांतों का पीलापन दूर हो जाएगा।

नींबू के बीज- झड़ते बालों के लिए

नींबू के बीजों को सुखाकर पीस लें। इसे नारियल तेल में मिलाकर हफ्ते में 3 बार स्कैल्प पर लगाएं। इससे बालों का झड़ना कम हो जाएगा।

Content Writer

neetu