सर्दियों में त्वचा और बालों को बेजान होने से बचाएंगे ये 9 ब्यूटी टिप्स

punjabkesari.in Monday, Dec 16, 2019 - 11:34 AM (IST)

सर्दियों में ज्यादा शादियों का सीजन होने से यह मौसम लोगों को ज्यादा पसंद आता हैं पर ज्यादा शुष्क हवा के चलते यह शरीर के लिए कुछ खास अच्छा नहीं साबित हो पाता। इस मौसम में हमें स्किन और बालों संबंधी कई परेशानियों से गुजरना पड़ता हैं। शुष्क हवा शरीर की नमी को खवां देने का काम करती है। नमी और पोषण की कमी होने के कारण स्किन में खींचा-खींचा महसूस होता हैं। ऐसे में कुछ जरूरी चीजों को ध्यान में रख कर इन सब से बचा जा सकता है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं, जिसे अपनाकर आप सर्दियों में भी स्किन और बालों संबंधी परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं। 

शैंपू और कंडीशनर की सही मात्रा

बालों को ज्यादा शैंपू कर ड्राई न होने दे। ऐसा करने से आप बालों की प्राकृतिक नमी खो सकते हैं। ज्यादा गर्म पानी से बालों को धोने से बचें। इसकी जगह गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। शैंपू की मात्रा कम कर दें । कंडीशनर को यूज करना न भूलें और इसे दोगुनी मात्रा में इस्तेमाल करें।  इससे बालों को पोषण मिलने के साथ माश्चर मिलेगा।

गर्म पानी से नहाने में ज्यादा समय न लगाएं

अक्सर सर्दियों में लोग नहाने के लिए ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल करते है। जिससे स्किन में नमी बरकरार नहीं रहती। ऐसे में इससे बचने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना चाहिए और नहाने में ज्यादा समय नहीं लगाने चाहिए। नहाने के बाद बॉडी को अच्छे से साफ कर क्रीम या माश्चराइजर लगाना चाहिए। ताकि स्किन ड्राई न हो सके।

हेयर ऑयल का करें इस्तेमाल 

बालों में नमी और पोषण बरकरार रखने के लिए ऑयलिंग बहुत जरूरी हैं। इसलिए हफ्ते में 1-2 बार हॉट ऑयल मसाज जरूर करें। आप नारियल, ऑलिव ऑयल या कोई भी तेल हल्का गर्म करके बालों को धोने से 20-30 मिनट पहले या रातभर लगाकर सुबह धो सकते हैं। ऐसा करने से बालों में रूसी, ड्राईनेस की समस्या से राहत मिलेगी। हेयर फॉल कम होगा और बालों में शाइनिंग आएगी।

सर्दियों में भी सनस्क्रीन जरूर करें इस्तेमाल 

सनस्क्रीन के यूज को लेकर अक्सर लोगों की सोच होती हैं कि यह गर्मियों में इस्तेमाल की जानी चाहिए पर ऐसा सोचना गलत है। चाहे सर्दियों में धूप कम निकलती है पर इसका असर उतना ही पड़ता है जितनी गर्मियों में। इसलिए ठंड में भी इसका इस्तेमाल जरूर करें। 

बालों को धोकर पूरी तरह सूखाना है जरूरी

बालों को धोेने के बाद इसमें तुरंत कंघी करने और गीले बालों से बाहर जाने से परहेज रखें। इसके प्राकृतिक रूप से सूखने का इंतजार करें। वैसे तो हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करने से बचें पर अगर जल्दी है तो इसे ’कोल्ड टैम्परेचर’ पर सैट करके बालों सुखाएं। ज्यादा सर्दी होने पर बालों में नमी और पोषण बनाएं रखने के लिए सिर को कैप या स्कार्फ से कवर करके रखें। 

नमी न खोने दें

स्किन में नमी और पोषण बनाएं रखने के लिए समय-समय पर क्रीम या माश्चराइजर का इस्तेमाल करते रहें। चेहरे पर ग्लो बरकरार रखने के लिए पानी को गर्म करके पीएं। होठों पर दिन में 2-3 तीन बार या ड्राई होने पर लिप बाम लगाते रहे। जिससे होठों के फटने की समस्या से बचा जा सके।

स्किन और बालों के एक्सपर्ट की सलाह भी लें

सर्दियों में भी बालों और स्किन को सही रखने के लिए स्किन और बालों के एक्सपर्ट की सलाह लेते रहे। बालों को समय रहते ट्रीम करवाते रहें। सैलून में जाकर क्लिन-अप या फेशियल जरूर करवाए। इससे डेड स्किन साफ होकर नई स्किन दिलाने में मदद मिलेगी। त्वचा में नमी बनी रहेगी।

खान-पान का रखें ध्यान

शरीर की बाहरी खूबसूरती के साथ अंदरूनी सुंदरता का भी ध्यान रखें। डाइट में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों को शामिल करें। मौसमा फलों को खाएं। दिनभर 8-10 गिलास पानी पीएं। ऐसा करने से शरीर को अंदर और बाहर दोनों तरफ से पोषण मिलेगा।

सॉफ्ट फैब्रिक के कपड़ों का करें इस्तेमाल

अक्सर लोग ज्यादा ठंड होन के कारण भारी मात्रा में कपड़े पहनते हैं। कभी-कभी भारी ऊनी फैब्रिक के कपड़े स्किन को कठोर लगते है जिसके कारण त्वचा संबंधी समस्या होने लग पड़ती है। इससे बचने के लिए कोमल फैब्रिक के कपड़ों का इस्तेमाल करें। ऐसे कपड़ों का इस्तेमाल करें जो ठंड से बचाने के साथ शरीर की कोमल त्वचा का भी ध्यान रखें। 


 

Content Writer

Vandana