पढ़ाई से बच्चों का भटकता है मन तो फॉलो करें ये 5 वास्तु टिप्स

punjabkesari.in Wednesday, Aug 28, 2019 - 11:41 AM (IST)

बच्चों का मन पढ़ाई में लगा रहे इसके लिए पेरेंट्स कमरे के वातावरण व डेकोरेशन का पूरा ध्यान रखते है। वह पूरी कोशिश करते है कि वहां पर ऐसी कोई चीज न हो जिससे उनका ध्यान पढ़ाई से हटे, लेकिन कई बार गलत दिशा में उनका टेबल लगाने या कमरे में आप कोई ऐसी चीज रख देते है जिसके वास्तु दोष से उनका पढ़ाई में मन नहीं लगता है। जब तक कमरे में नकारात्मक ऊर्जा रहती है तब तक बच्चों का पढ़ाई में बिल्कूल भी मन नही लगता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए वास्तु शास्त्र में स्टडी रुम के लिए कई तरह के वास्तु टिप्स दिए गए है। चलिए बताते है आपको क्या है वह वास्तु टिप्स .....

 

जूठे बर्तन

स्टडी रुम में कभी भी बैठ कर भोजन नही करना चाहिए, अगर बच्चे भोजन कर भी रहे तो उसे तुरंत बाद ही जूठे बर्तन बाहर रख दें क्योंकि अगर खाना खाने के बाद जूठे बर्तन अंदर रहेगें तो बच्चों का पढ़ाई में मन नही लगेगा। 

 

ईशान कोण में हो मुंह 

स्टडी रुम में जब बच्चे पढ़ रहे हो तो उनका मुंह ईशान कोण यानि की उत्तर पूर्व दिशा में होना चाहिए। यदि इस दिशा में बैठ कर पढ़ाई करना मुश्किल है तो वह पूर्व, उत्तर या पश्चिम दिशा में मुंह करके पढ़ सकते है। गलती से भी कभी उन्हें दक्षिण दिशा की तरफ मुंह करके पढ़ाई नही करनी चाहिए। इसके साथ ही कमरे में अगर खिड़की हमेशा पूर्व उत्तर दिशा में ही रखें। 

पिरामिड आकार में हो छत

घर में जब भी स्टडी रुम बनवाएं कोशिश करें की उसकी छत पिरामिड आकार की हो, इससे कमरे में बैठकर पढ़ी गई चीजें अधिक समय तक याद रहती है। अगर पिरामिड स्टाइल में छत नही बनवा सकते तो स्टडी टेबल पर छोटा सा पिरामिड रख दें। 

सुंगधित व साफ सुथरा

कोशिश करें जब भी वहां पर बच्चे पढ़ाई करें वह कमरा पूरी तरह सुगंधित हो, वहां पर किसी भी तरह की दुर्गंध न आए। अगर कमरे में से दुर्गंध आती होगी तो बच्चों का ध्यान पढ़ाई की ओर बिल्कुल भी नही लगेगा। इतना ही नही स्टडी टेबल पर अगर किसी तरह की एकस्ट्रा समान पड़ा है तो उसे साथ ही साथ हटा दें। 

सूर्योदय से पहले करें पढ़ाई

बच्चों को देर रात तक पढ़ाई करने की जगह सुबह सूर्योदय से पहले यानि सुबह 4ः30 से 10 बजे के बीच में पढ़ाई करनी चाहिए। जब वह देर रात पढ़ाई करते है तो इससे उनके स्वास्थ्य पर भी प्रभाव पड़ता है। इसके साथ ही वहां पर सरस्वती, गणेश व अन्य किसी देवी देवताओं की फोटो लगा सकते है।


 

Content Writer

khushboo aggarwal