साफ व चमकदार नॉन- स्टिक पैन के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

punjabkesari.in Tuesday, Oct 01, 2019 - 03:33 PM (IST)

नॉन- स्टिक पैन में बना खाना जितना सेहत के लिए हेल्दी होता है उतना ही उसे साफ करना मुश्किल होता है। इतना ही नही लगातार नॉन स्टिक पैन का इस्तेमाल करने से इसकी कोटिंग निकलने लगती हैं। इसका कारण होता है कि आप नॉन- स्टिक पैन को सही तरीके व सावधानी से साफ व प्रयोग नही करनी करती हैं। आज हम आपको नॉन - स्टिक पैन को साफ करने व उसकी चमक बनाएं रखने के कुछ आसान टिप्स बताएंगे।

डिश वाशिंग से करें साफ 

अगर पैन पर अधिक दाग नही लगे है तो आप उसे स्पौंज व डिश वाशिंग लिक्विड से साफ कर सकते हैं।

ब्लीचिंग पाउडर

पैन की चमक बनाएं रखने के लिए ब्लीचिंग पाउडर का इस्तेमाल करें। गर्म पानी में पाउडर को मिक्स कर पैन को आराम से साफ करें।

एल्युमिनियम फॉइल 

एल्युमिनियम फॉइल की बॉल्स बना कर बर्तन धोने वाले पाउडर या साबुन से पैन की सफाई करें। इससे पैन पूरी तरह से साफ हो जाएगा। वहीं अगर पैन पर स्पेशल कोटिंग की गई है तो इस तकनीक का इस्तेमाल न करें।

बेकिंग सोडा 

पैन पर जमे हुए दाग साफ करने के लिए बेकिंग सोडे के साथ नमक व सिरके को मिक्स कर कुछ देर रख दें। इसके बाद पैन को स्क्रब कर पानी से धो लें। 

सिरका 

नॉन- स्टिक पैन को गैस पर रख कर उसमें आधा कप सिरका व आधा कप पानी डाल कर मिक्स करें। इसमें अब डिटर्जेट पाउडर डाल कर पानी को अच्छी तरह से उबाल लें। इससे सारी चिकनाई हट जाएगी। अब इसे गैस से उतार पर पानी से धो लें।

सख्त पैड से करें रखें दूरी 

नॉन - स्टिक पैन को कभी भी मेटल की सख्त चीज या पैड से साफ नही करना चाहिए। इससे पैन की कोटिंग निकलने का डर रहता है। इतना ही नही पैन को धोने से पहले उसे कुछ समय तक पानी में भीगोकर जरुर रखें।

 

Content Writer

khushboo aggarwal