सोफा सेट को साफ करने के लिए अपनाएं ये 3 आसान टिप्स

punjabkesari.in Friday, Sep 20, 2019 - 01:41 PM (IST)

सोफा सेट घर के इंटीरियर डेकोरेसन का जितना महत्वपूर्ण हिस्सा होता है उतना ही मुश्किल इनकी देखभाल करना होता है। मेहमान के आने पर, बच्चों द्वारा उस पर गंदे पैर रखने या कुछ खाने की चीज गिरने पर यह पूरी तरह से गंदे हो जाते है। इतना ही मेहमानों को गंदे सोफे पर बिठाते हुए अच्छे भी नही लगते इसलिए सोफे गंदे होेने पर बाजार से साफ करवाना काफी महंगा पड़ता हैं। इसलिए आपको घर में सोफा साफ करना आना चाहिए। चलिए आज हम आपको बताएगें कि किस तरह से बिना एक्सपर्ट की मदद लिए आप घर पर खुद ही सोफा साफ कर सकते हैं। 

वेक्यूम क्लीनर

आपका सोफा कपड़े, लैदर या किसी अन्य चीज से बना है लेकिन सबसे पहले आपको अपना सोफा वेक्यूम क्लीनर के साथ साफ करना चाहिए। इससे सोफे की सतह पर जमी हुई धूल व मिट्टी बड़ी आसानी से साफ हो जाती हैं। इतना ही नही वेक्यूम क्लीनर सोफे के हर हिस्से को अच्छे से साफ कर देता है।

केमिकल क्लीनर 

अगर सोफे पर किसी तरह का दाग लगा है तो आप केमिकल क्लीनर का इस्तेमाल कर सकते है। हर तरह के सोफे के लिए मार्किट में अलग तरह का क्लीनर उपलब्ध है। आमतौर पर जब आप सोफा सेट लेते है तो आपको साथ ही बता दिया जाता है कि इसके लिए किस तरह के कैमिकल का इस्तेमाल करना चाहिए।

स्पंज व कपड़ा

लेदर व वेल्वेट को साफ करने के बाद सोफे की पाइप, साइड को स्पंज या किसी मुलायम कपड़े के साथ साफ करें। इतना ही नही सोपे की पूरी गद्दी को साफ करने की जगह उस जगह को ही साफ करें जहां पर दाग लगे हुए हैं। जिन जगहों पर दाग है वहां पर साबुन, फिटकरी व गुनगुने पानी का मिश्रण बना कर स्प्रे करके साफ करें। वहीं अगर सोफा लेदर का है तो इस मिश्रण में ऑलिव ऑयल मिक्स कर लें।

सोफे को पूरी तरह से साफ करने के बाद उसे इस्तेमाल करने से पहले कुछ समय अच्छी तरह सूखने के लिए रख दें। अगर आप गीला सोफा इस्तेमाल करेगें तो इस पर फंफुद लगने का खतरा रहता हैं। 

 

 

Content Writer

khushboo aggarwal