पानी पर तैरता है राजस्थान का जलमहल, रात में लगता है स्वर्ग या सुदंर

punjabkesari.in Thursday, Feb 08, 2018 - 05:12 PM (IST)

दुनियाभर में मशहूर राजस्थान का इतिहास, किले, महल और संस्कृति के देखने के लिए पर्यटक दूर-दूर से आते है। यहां पर घूमने के लिए इतनी ऐतिहासिक जगहें है कि आपको यहां घूमने में एक महीना लग जाएगा। वैसे तो राजस्थान में घूमने के लिए कई प्रसिद्ध और खूबसूरत जगहें है, लेकिन आज हम आपको यहां पर स्थित जलमहल के बारे में बताने जा रहें है। राजस्थान जयपुर मानसागर झील के बीचो-बीच बने इस महल की खूबसूरती देखकर हर कोई हैरान हो जाता है। आइए जानते है इस महल के बारे में कुछ ओर बातें।

300 साल पहले बना यह जलमहल मानसागर झील के बीचो-बीच स्थित है। इस महल को देखने के लिए आपको बोट से जाना पड़ता है। इस महल के अंदर जाने के लिए 3 दरवाजे बनाए गए है। इसकी सुदंरता पर्यटकों के आकर्षण का मुख्य कारण है, जिसे देखने के टूरिस्ट दूर-दूर से आते है। 5 मंजिल का इस महल की 4 मंजिल पानी के अंदर रहती है। सकी सिर्फ एक मंजिल ही पानी के उपर नजर आती है।

हॉलनुमा आकार में बनी इस महल की मंजिलें आगे की ओर झुकी हुई है और इसके चारों तरफ वालकनी बनी हुई है। यहां पर खड़े होकर आप मानसागर झील की ठंडी हवा का मजा ले सकते है। इसके अलावा इस महल की में की खूबसूरत नक्काशी चारों तरफ बने 20 खम्भे राजाओं की कला प्रेम को दर्शाते है।

महल की सुदंरता के अलावा आप यहां पर बने हैंगिग गार्डन की प्राकृतिक सुंदरता का मजा ले सकते है। रात के समय इस महल की खूबसूरती ओर भी बढ़ जाती है। जलमहल के अलावा आप जयपुर में कई ऐतिहासिक इमारतें जैसे हवामहल, आमेर का किला और नाहरगढ़ का किला भी देख सकते है।

Punjab Kesari