Fat To Fit: 100Kg की जरीन ने यूं घटाया वजन, जानिए उनके फिटनेस सीक्रेट

punjabkesari.in Saturday, Sep 14, 2019 - 12:31 PM (IST)

जरीन खान बॉलीवुड की टैलेंटिड एक्ट्रेस में से एक हैं। एक समय था जब जरीन का kg था लेकिन कड़ी मेहनत और वर्कआउट से उन्होंने खुद को फिट कर लिया। कुछ दिनों पहले ही जरीन ने सोशल मीडिया पर यह खुलासा किया कि किस तरह फिल्मों में आने के लिए उसने 43 कि.लो. वजन कम किया था लेकिन इसके बावजूद अधिक वजन को लेकर उसकी अलोचना की गई। उनके अनुसार इतना वजन घटाने के लिए बाद भी अलोचना होना उनके लिए दुख की बात थी।

PunjabKesari

तभी तो उन्होंने अपनी फिटनेस पर खास ध्यान देना शुरू किया लेकिन फिटनेस को लेकर उनकी दिलचस्पी इसलिए भी बढ़ी क्योंकि उन्हें वजन की वजह से डायबिटीज और दिल के रोग होने का खतरा था। तब उन्हें अहसास हुआ कि फिटनेस केवल वजन कम करने पर जोर देने तक ही सीमित नहीं है इसका मतलब स्वस्थ जीवनशैली अपनाना भी है।

कभी 100Kg था जरीन का वजन

साल 2005 में जरीन का वजन 100Kg था लेकिन वर्कआउट। उन्होंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि वे अपने वजन को कम कर पाएंगी। मगर एक्सरसाइज और डाइट की मदद से उन्होंने अपना वजन लगभग 43Kg कम कर लिया था। बता दें कि अब उनका वजन 57 के करीब है और अब फिट रहना जरीन के लिए प्रायोरिटी बन गया है।

PunjabKesari

'कीटो' डाइट से हुआ सबसे ज्यादा फायदा

2017 में जरीन ने 'कीटो' डाइट शुरू की। उनके अनुसार इसके परिणाम इतने अच्छे रहे कि उन्हें किसी और चीज की मदद लेने की जरूरत ही नहीं रही। जरीन कहती हैं, 'मेरे ट्रेनर ने मुझे इस डाइट के बारे में बताया। इसके बाद न्यूट्रीशियन को लेकर मेरी सोच हमेशा के लिए बदल गई। मेरे लिए कीटो इसलिए भी काम करती हैं क्योंकि मुझमें एनर्जी काफी है और मेरी त्वचा, नाखून तथा बाल बहुत अच्छे दिखते हैं'

PunjabKesari

दिन में 16 घंटे कुछ नहीं खाती

जरीन का खान-पान 'इटरमिटैंट फास्टिंग' (एक तय अवधि तक कुछ नहीं खाना) पर अधारित है। इसके चलते वह दिन में 8 घंटे के दौरान दो बार भोजन करती है और बाकी के 16 घंटे कुछ नहीं खाती। उनकी सुबह की शुरूआत ग्रीन टी से होती है। इसके बाद वह 1 घंटे तक कार्डियो और योगा करती हैं। फिर वह नाश्ते में 4 अंडे की भुर्जी तथा फ्रैंच बीन्स या गोभी जैसी कम कार्बोहाइड्रेट्स वाली सब्जियां खाती हैं। दिन में दूसरी बार वह 8 घंटे खत्म होने से ठीक पहले भोजन करती है। इसमें उनकी पसंदीदा नॉनवेज डिश, सब्जियां, एक बादाम के आटे की रोटी, गोभी-चावल होते हैं। उनके लिए सबसे बड़ी चुनौती अपने खाने के वक्त में बदलाव करना था। ऐसा करने के बाद से वह खुद को ज्यादा खाने से आसानी से रोक पाती है।

वर्कआउट

जब जरीन का वजन ज्यादा था तो उनकी सबसे बड़ी की थी कि वह अनुशासित  नहीं थी। उन्हें चलने से नफरत थी और थोड़ी दूर जाना होता तो वह ऑटो से ही जाती थी। इसे बदलने के लिए उन्होंने सबसे पहले थोड़ी दूर की सैर से शुरूआत की, जिसे वह धीरे-धीरे बढ़ाती गई। उनके लिए एक्सरसाइज का मतलब शरीर को चलता-फिरता रखता है। इससे जोड़ तथा हड्डियां स्वस्थ रहती हैं। अब वह रोजाना 1 घंटे किसी भी तरह का वर्कआउट करती हैं।

PunjabKesari

हफ्ते के 5 दिन करती हैं एक्सरसाइज

उन्होंने कहा, 'जिम में मैं खास तरह की फिटनेस रूटीन का पालन करती हूं, जिसे 'कम्बाइंड ट्रेनिंग' कहते हैं। इसमें योगा, मिक्सड मार्शल आर्ट (एम.एम.ए.), वेट ट्रेनिंग शामिल है। मेरी कोशिश होती है कि हफ्ते में 5 दिन वर्कआउट करूं और अगर किसी फिल्म के लिए तैयारी करना हो तो इसमें एक दिन और जोड़ लेती हूं'

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static