Health Update: रूटीन के 4 काम दीपिका को रखते हैं Mentally फिट

punjabkesari.in Thursday, Apr 11, 2019 - 07:37 PM (IST)

स्वस्थ रहने के लिए लोग फिटनेस की ओर तो रुख कर रहे हैं। सेलेब्स के डाइट चार्ट और वर्कआऊट रुटीन को खूब फॉलो किया जा रहा है जो कि अच्छी बात है लेकिन इसके चक्कर में लोग मैंटली हैल्थ को भूल गए हैं हालांकि फिजिकल के साथ आपका मैंटली स्वस्थ होना भी बहुत जरूरी है। सिर्फ फिट बॉडी से ही आप सेहत मंद नहीं रह सकते हैं इसके साथ आपका मानसिक तौर पर स्वस्थ होना भी बहुत जरूरी है। डिप्रैशन का शिकार होना भी मैंटल हेल्थ प्रॉब्लम है जो आज तेजी से भारत में फैल रही है तो चलिए आज हम आपको फिजिकल नहीं बल्कि मेंटली हैल्थ सही रखने के टिप्स बताएंगे। 

बता दें कि डिप्रेशन का शिकार सिर्फ आम लोग नहीं बल्कि कई सेलेब्स भी रह चुके हैं। जिनमें से दीपिका पादुकोण भी एक हैं। उन्होंने लंबा समय डिप्रेशन में गुजारा लेकिन अच्छे लाइफस्टाइल रुटीन व डाइट के जरिए,  इस प्रॉब्लम को जड़ से खत्म किया तो चलिए आपको बताते हैं कि दीपिका ने किस तरह इस प्रॉब्लम से छुटकारा पाया।

 

दीपिका ने शेयर की फिटनेस की तस्वीरें

दीपिका अपने इंस्टाग्राम पर फिजिकल और मानसिक सेहत को लेकर कई बार इंस्पायरिंग पोस्ट भी करती रही हैं। एक समय में वह खुद भी डिप्रेशन से गुजर चुकी हैं इसलिए उन्होंने लोगों को इस बारे में जागरूक बनाने के लिए एक फाउंडेशन बनाया। हालांकि मेंटल हेल्थ के साथ-साथ दीपिका अपनी फिटनेस का भी पूरा ध्यान रखती हैं। यही वजह है कि दीपिका खुद को स्लिम ट्रिम रखने के लिए एक कड़ा वर्कआउट रूटीन फॉलो करती हैं।

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

Happy World Health Day!🤸🏻‍♀️ PS:physical & mental

A post shared by Deepika Padukone (@deepikapadukone) on Apr 7, 2019 at 5:03am PDT

दीपिका के ट्रेनर ने शेयर किया वीडियो

शादी के बाद दीपिका एक्स्ट्रा कैलोरी कम करने के लिए ट्रेनिंग ले रही हैं, जिसकी वीडियो भी खूब वायरल हो रही है। उनकी यह वीडियो उनके पर्सनल ट्रेनर नैम (Nam) ने शेयर किया है, जिसमें वह तेजी से स्टेयर्स पर छलांग लगाती हुई दिख रही हैं। उनके इस वीडियो को देख आप अंदाजा लगा सकते हैं वो कितनी फिट हैं। यह वीडियो उनके मॉर्निंग वर्कआउट सेशन का है।

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

@deepikapadukone working on her Speed Agility Quickness & Plyometric skills as shown in my previous post. #speedagilityquickness #saqtraining #plyometrics #steps #deepikapadukone #trainingwithnam

A post shared by Training With Nam (@trainingwithnam) on Dec 25, 2018 at 7:43pm PST

दीपिका के फिटनेस टिप्स

डिप्रेशन से दूर रहने के लिए लिया योग का सहारा

दीपिका का कहना है कि मेंटल हेल्थ के लिए एक्सरसाइज और अच्छी डाइट के साथ योग करना भी जरूरी है। वह योगासन करना कभी नहीं भूलती। वह सूर्य नमस्कार, मार्जरी आसन, वीरभद्रासन, सर्वांगासन,प्राणायाम, मे डिटेशन करती हैं।

गेम्स भी मैंटली हैल्थ के लिए जरूरी

बता दें कि दीपिका बैडमिंटन प्लेयर रह चुकी हैं। उनका कहना है कि खेल उन्हें फिट रखने के साथ-साथ तनाव मुक्त भी रखता है, जिससे वह दिमागी तौर पर भी रिलेक्स रहती हैं इसलिए वह बैडमिंटन गेम्स खेलती हैं आप भी किसी ना किसी गेम को अपनी रुटीन का हिस्सा जरूर बनाएं।

एक्सरसाइज और वर्कआउट

दीपिका अपनी डाइट के साथ किसी भी तरह की लापरवाही नहीं करती। उनके एक्सरसाइज में कार्डियो एक्सरसाइज, वेट ट्रेनिंग, डांस, योग पिलेट्स और रनिंग शामिल है। वह हर दिन 6 किलोमीटर की रनिंग करती हैं। आपको बता दें कि बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो सिर्फ रनिंग से ही खुद को फिट रखे हुए हैं।

डांस

कार्डियो एक्सरसाइज और वेट ट्रेनिंग भी दीपिका की रूटीन में शामिल हैं लेकिन इसके साथ साथ वह आधा घंटा डांस के लिए भी निकालती हैं क्योंकि डांस आपके शरीर औऱ दिमाग दोनों को आराम देता है, जिससे आप मेंटली फिट रहते हैं। वह जैज (jazz), कथक, भरतनाट्यम आदि करती हैं जिससे एक्स्ट्रा कैलोरी भी नष्ट होती है।

हेल्दी डाइट

फिट रहने के लिए दीपिका फाइबर, प्रोटीन, कॉम्प्लेक्स कार्बोज, विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर चीजों का सेवन करती हैं जो शारीरिक व मानसिक दोनों तरह से उन्हें स्वस्थ रखते हैं।

गर्म नींबू पानी

दीपिका सुबह उठकर सबसे पहले गर्म पानी में शहद और नींबू का रस मिलाकर पीती है। इसके अलावा दिनभर में 7-8 गिलास पानी पीने के साथ वह  1 कप मेथी का पानी, नारियल पानी, स्मूदी, बटरमिल्क और ताजा फ्रूट जूस भी पीती हैं।

दीपिका पादुकोण का डाइट प्लान

अपने दिन की शुरूआत दीपिका सुबह के नाश्ते में दो सफेद अंडे और एक गिलास विदआउट फैट दूध से करती हैं। लंच में सब्जियों के साथ भूनी हुई मछली खाती हैं। रात के खाने में वह चावल नहीं खाती हैं बल्कि दाल, रोटी और सब्जी खाती हैं। वह हर दो घंटे के अंदर ताजे फल खाती हैं। वह पूरे दिन पानी या कोई न कोई पेय पदार्थ पीती हैं ताकि शरीर में पानी की कमी न हो। वह नारियल पानी, ताजे जूस पीती हैं। उन्हें हॉट फिल्टर कॉफी पीना भी पसंद है।

जंक फूड से परहेज

दीपिका जंक फूड और मीठी चीजों से पूरी तरह परहेज करती हैं। उन्हें धूम्रपान करना भी पसंद नहीं है। तीन टाइम अधिक भोजन करने के बजाय वह थोड़ा-थोड़ा करके पूरे दिन खाती हैं।

Content Writer

Anjali Rajput