जज्बे को सलाम: 75 साल की उम्र में भी बकुलाबेन ने नहीं छोड़ा डांस, जीत चुकीं है कई मैडल

punjabkesari.in Wednesday, Oct 16, 2019 - 12:17 PM (IST)

जब आप में आत्मविश्वास व कुछ करने की हिम्मत हो तो किसी भी उम्र में अपनी मंजिल को हासिल कर सकते है। इसी बात को सच कर दिखाया है सूरत की रहने वाला 75 साल की बकुलाबेन पटेल ने, जो भारत की पहली महिला है जिन्होंने इस उम्र में आरंगत्रेम की प्रस्तुति दी हैं।

 

बकुलाबेन यह नृत्य करने से पहले एक एथलीट है। उन्होंने 58 साल की उम्र में स्विमिंग की करते हुए अपने स्पोर्ट्स करियर की शुरुआत की थी। अब तक वह 185 सर्टिफिकेट, ट्रॉफी व मेडल जीत चुकी है। 

 

68 साल में सीखना शुरु किया नृत्य

बकुलाबेन ने 68 साल की उम्र में आरंगेत्रम सीखना शुरु किया था। उन्हें यह नृत्य सीखते हुए 7 साल लग गए हैं। उन्हें उम्मीद थी कि 75 साल की उम्र तक उनका यह सपना पूरा हो जाएगा। आरंगेत्रम भरतनाट्यम नृत्य का एक हिस्सा है। इसमें 90 मिनट तक भरतनाट्यम की 9 कलाओं की प्रस्तुति दी जाती है। 

10 घंटे करती थी प्रैक्टिस

43 साल की भावनाबेन पटेल से नृत्य सीखने के लिए उन्होंने सीनियर केजी व कक्षा-1 के बच्चों के साथ शुरुआत की । जिन स्टेप को आम लोग 1 दिन में सीख लेते है उस स्टेप को सीखने में उन्हें 15 दिन लग गए। इस दौरान जब गुरु भावनाबेन खीझतीं तो उन्हें काफी  बुरा लगता था। इतना ही नहीं, कभी- कभी उन्हें लगता था कि उनसे यह नहीं हो पाएगा, काफी बार नृत्य छोड़ने का विचार भी आया। 4 साल के बाद जब परीक्षा हुआ और वह प्रथम रही तो उनका आत्मविश्वास काफी बढ़ गया। इतना ही नहीं, पिछले 4 महीनें उन्होंने लगातार हर रोज 10  घंटे प्रैक्टिस की।
 

Content Writer

khushboo aggarwal