मुंबई दादर बीच पर बना पहला Viewing Deck, 10 फीट ऊंचाई से दिखेगा शानदार समुद्री नजारा

punjabkesari.in Friday, Feb 11, 2022 - 05:59 PM (IST)

सपनों की महानगरी मुंबई हर किसी का मन मोह लेने में कोई कमी नहीं छोड़ती जैसे कि हम सब जानते हैं कि मुंबई में आए दिन कुछ न कुछ देखने को मिलता ही रहता है और मुंबई के पर्यटन और पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे भी शहर को खूबसूरत बनाने का पूरा प्रयास करते हैं। अभी बुधवार को ही उन्होंने दादर के चौपाटी में एक सुंदर व्यूइंग डेक (viewing deck) का उद्घाटन किया है। इसकी जानकारी उन्होंने अपने टि्वटर और इंस्टाग्राम के जरिए दी है और साथ ही इसकी खासियत भी बताई।

PunjabKesari

माता रमाबाई स्मृति व्यूइिंग डेक का नाम होगा

इस डेक की सुंदर तस्वीरों को शेयर करते हुए आदित्य ठाकरे ने कहा कि यह एक स्टार्म वाटर के पानी का आउटफॉल था, जिसे अब बी.एम.सी द्वारा व्यूइंग डेक के रूप में बदल दिया गया है। इसे खुली जगहों पर  ध्यान केंद्रित करने के लिए बनाया है। चैत्यभूमी पर स्थित इस डेक को माता रमाबाई व्यूइंग डेक का नाम दिया है।

PunjabKesari

300 टूरिस्ट केपेसिटी और 130 पेड़ों से सजा डेक 

बीएमसी द्वारा बनाया गया यह डेक समुद्र से 10 फीट की ऊंचाई और 10,000 वर्ग फुट में बना है। इसमें 26 बेंचों के साथ लगभग 100 लोगों के बैठने की व्यवस्था है । यही नहीं, पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए इसके आसपास करीब 130 तरह के पेड़-पौधें भी लगाए गए हैं। इसे बनाने के लिए करीब 600 करोड़ रुपए का खर्च आया है, जिसमें 5 साल का रखरखाव और हाउसकीपिंग सुविधा शामिल है।

PunjabKesari

5 स्टार होटल से कम नहीं नजारा

नागरिक निकाय के अधिकारियों ने इसे 26 स्तम्भों पर बनाया है, जिसमें लगभग 300 टूरिस्ट आ सकते हैं। रात को इस डेक का नजारा किसी 5 स्टार होटल से कम नहीं लगता। इसकी सुन्दरता को ध्यान में रखते हुए लाइटिंग की भी व्यवस्था का पूरा ध्यान रखा गया है, जिसके चलते इसकी खूबसूरती और भी बढ़ गई है।

PunjabKesari

पिछले साल से चल रहा है काम

आदित्य ठाकरे ने कहा कि शहर में 44 आउटफॉल हैं, जिससे इस तरह के 40 डेक बनाए जा सकते हैं। जानकारी के अनुसार, अगला डेक पीडी हिंदूजा अस्पताल के पास बन सकता है। बता दें कि इस डेक को बनाने का काम पिथले साल 2021 मार्च में शुरू किया गया था।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static