श्रीराम की नगरी अयोध्या में खुलेगा भारत का पहला 7 Star लग्जरी होटल

punjabkesari.in Wednesday, Jan 17, 2024 - 10:43 AM (IST)

22 जनवरी के खास दिन के लिए हर कोई इंतजार कर रहा है। अयोध्या में बीते दिन यानी की 16 जनवरी से प्राण-प्रतिष्ठा की पूजा अर्चना भी शुरु हो गई है। 18 जनवरी को रामलला अपने स्थान पर जाएंगे और 22 जनवरी को दोपहर 12:20 मिनट पर प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। ऐसे में इस खास दिन के बाद अयोध्या में जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए कई सारी तैयारियां की जा रही हैं। हाल ही में आई खबरों की मानें तो अयोध्या नगरी में देश का पहला 7 स्टार लग्जरी होटल खुलने वाला है। इस होटल की खासियत यह है कि इसमें सिर्फ वेजिटेरियन यानी की शाकाहारी खाना ही परोसा जाएगा। 

अयोध्या में शुरु होंगी कई सारी योजनाएं 

आपको बता दें कि अयोध्या में मुंबई स्थित एक रियल एस्टेट फर्म के द्वारा 5 स्टार होटल भी खोला जाएगा। 22 जनवरी से आवासीय परियोजना भी शुरु हो जाएगी जिस दिन मंदिर में अभिषेक समारोह आयोजित किया जाएगा। राम मंदिर के खुलने से शहर में विकास कार्यों की एक श्रृंखला शुरु होने वाली है जिसमें अयोध्या को एक प्रमुख आकर्षक केंद्र बनाने के लिए होटल और कई सारी आवास परियोजनाएं भी शामिल हैं। 

लखनऊ से शुरु होने वाली हैं हेलिकॉप्टर सेवा  

मुंबई, दिल्ली और अन्य बड़े शहरों को जोड़ने वाला एक नया हवाई अड्डा और एक अपडेटेड रेलवे स्टेशन पहले से ही शहर में है। वहीं अब बहुत जल्द लखनऊ से हेलिकॉप्टर सेवा भी शुरु होने वाली है। 

यह खबर भी पढ़ें: राम नाम में डूबे भक्त.... एयर फ्लाइट में यात्रियों ने गाए भजन 'राम आएंगे' वायरल हो रही वीडियो

अमिताभ ने भी खरीदी जमीन 

आपको बता दें कि अमिताभ बच्चन ने भी मंदिर से लगभग 15 मिनट की दूरी पर लग्जरी एक्सक्लेव 'द सरयू' में एक जमीन खरीदी है। हालांकि मुंबई स्थित डेवलपर 'द हाउस ऑफ अभिनंदन लोढ़ा' ने प्लॉट के साइज और कीमत का खुलासा नहीं किया है लेकिन रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि 10,000 वर्ग फुट जमीन की कीमत 14.5 करोड़ रुपये हो सकती है।

स्मार्ट सिटी के रुप में बन रही अयोध्या नगरी

इसके अलावा भी सरयू नदी के तट पर कई पांच सितारा होटल बनेंगे। शहर में अपनी सर्विसेज स्टेबिलिस करने के लिए 110 छोटे और बड़े होटल बिजनेसमैन अयोध्या में जमीन खरीद रहे हैं। यहां एक सोलर पार्क भी बनाई जा रही है। पूर्व शाही और मंदिर ट्रस्ट के सदस्य बिमलेंद्र मोहन प्रताप मिश्रा ने मीडिया को बताया था कि अयोध्या को एक स्मार्ट सिटी के रुप में भी विकसित किया जा रहा है। 

Content Writer

palak