फेंगशुई के ये टिप्स दूर करेंगे घर की Negativity, खुशहाल हो जाएगा जीवन

punjabkesari.in Sunday, Jun 09, 2024 - 11:22 AM (IST)

नारी डेस्क: वास्तु शास्त्र की तरह फेंगशुई का भी उतना ही महत्त्व है। इसमें भी घर में पॉजिटिव ऊर्जा बढ़ाने और नेगेटिविटी को दूर करने के कई सारे उपाय बताए गए हैं। कहते हैं कि अगर आप इन उपायों का पालन करते हैं तो घर की नेगेटिविटी दूर होती है और पॉजिटिविटी का आगमन होता है। सिर्फ यही नहीं बल्कि इससे घर का माहौल भी ठीक रहता है और काम में भी तरक्की होती है। तो चलिए आज आपको फेंगशुई के कुछ ऐसे नियम बताते हैं जो घर में पॉजिटिविटी बढ़ाएंगे और आपका जीवन खुशहाल बनाएंगे -

यहां रखें फर्नीचर 

आपके बैठने की जगह है वहां से लेकर कमरे के दरवाजे तक सीधी नजर न जाए। यानी की बैठने की जगह जहां बी हो वहां से कमरे के दरवाजे तक कोई रुकावट नहीं होनी चाहिए क्योंकि दरवाजे से ही घर में पॉजिटिविटी आती है। यदि यहां पर कोई रुकावट होगी तो आपके कार्य में भी बाधा आ सकती है।

PunjabKesari

साफ हो प्रवेश द्वार 

प्रवेश द्वार फेंगशुई शास्त्र के अनुसार, इसको हमेशा साफ-सुथरा और व्यस्थित रखना चाहिए। दरवाजे के खुलने और बंद करने में कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए। दरवाजे में होने वाली आवाज मन में परेशानी पैदा करती है। इसके अलावा यह ध्यान रखें कि घर के प्रवेश द्वार में पर्याप्त मात्रा में रोशनी आए।

न रखें फालतू सामान 

फेंगशुई शास्त्र के अनुसार, घर में इतना सामान ही रखना शुभ माना जाता है जितना जरुरी हो। यदि घर में इतना सामान है जिसके कारण चलने फिरने में परेशानी आ रही है तो उससे पॉजिटिव एनर्जी आने में अड़चन होती है जिसका असर घर के सदस्यों की तरक्की और करियर पर भी होता है। 

PunjabKesari

पौधे लगाएं 

सिर्फ वास्तु शास्त्र ही नहीं बल्कि फेंगशुई शास्त्र में भी पौधे घर में पॉजिटिविटी का संचार बढ़ाने वाले माने जाते हैं। इन्हें घर में लगाने से सुंदरता और सकारात्मकता दोनों बढ़ती हैं। लेकिन घर में कभी भी नुकीली पत्तियों वाले पौधे न लगाएं। ऐसे पौधे घर में तनाव का माहौल पैदा करते हैं। 

ऐसे न रखें सोफा 

घर में सोफा कभी भी ऐसे नहीं रखना चाहिए कि इसका पीछे का हिस्सा कमरे के दरवाजे की ओर हो। इसके अलावा इसे ऐसे भी बिल्कुल भी नहीं रखना चाहिए कि बाहर से आने वाले लोगों को सोफे का पिछला हिस्सा दिखे। फेंगशुई में इस बात पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है कि घर में पॉजिटिव एनर्जी आने में कोई बाधा न पड़े। इन उपायों को कर के आप भी अपने जीवन के सभी कष्टों को दूर कर सकते हैं। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Manpreet Kaur

static