बच्चों को जरूर खिलाएं ये Food, अच्छी होगी ग्रोथ और बढ़ेगी इम्यूनिटी

punjabkesari.in Thursday, Feb 03, 2022 - 01:56 PM (IST)

बच्चे खाना-पीने में बेहद आनाकानी करते हैं। ऐसे में उन्हें भरपेट और हेल्दी भोजन खिलाना किसी चैलेंज से कम नहीं कहा जा सकता है। खासतौर पर सर्दियों में बच्चे की इम्यूनिटी बढ़ाने व अच्छी ग्रोथ के लिए उनकी डाइट में हेल्दी चीजें शामिल करना जरूरी होता हैं। ऐसे में आज हम आपको इस आर्टिकल कुछ हेल्दी चीजें व उसे बच्चे की डाइट में शामिल करना का तरीका बताते हैं।

सूखे मेवे

सूखे मेवे पोषक तत्व, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल आदि गुणों से भरपूर होते हैं। इनका सेवन करने से इम्यूनिटी तेजी से बूस्ट होती हैं। इसके साथ ही बेहतर शारीरिक व मानसिक विकास होने में मदद मिलती है। इसके लिए आप बच्चों की डेली डाइट में बादाम, काजू, किशमिश, अखरोट आदि सूखे मेवे शामिल करें। आप इसे दूध, स्मूदी, शेक, हलवा आदि में मिलाकर या शाम को स्नैक्स के तौर पर बच्चों को खिला सकती हैं।

PunjabKesari

चुकंदर

चुकंदर गुणों का भंडार होती हैं। इसका सेवन करने से शरीर में खून की कमी दूर होती है। इम्यूनिटी बढ़ने के साथ बेहतर शारीरिक विकास में मदद मिलती है। मगर आमतौर पर बच्चे इसे खाना पसंद नहीं करते हैं। ऐसे में आप इसे उन्हें चुकंदर की स्मूदी, जूस, कप केक, हलवा आदि बनाकर खिला सकते हैं। ऐसे में मजे स्वाद-स्वाद में इसे खा लेंगे और हेल्दी रहेंगे।

गर्म दूध

बच्चे के शारीरिक व मानसिक के लिए उसे रोजाना 2 गिलास गर्म दूध पिलाएं। इससे उसकी ग्रोथ अच्छे से होगी। अच्छी नींद आने के साथ बच्चे दिनभर एक्टिव रहेगा। अगर आपका बच्चा दूध पीने में आनाकानी करता हैं तो आप इसमें बादाम पाउडर, चॉकलेट आदि डालकर उसे पिला सकती हैं।

PunjabKesari

बाजरे की रोटी

सर्दियों में लोग खासतौर पर बाजरे की रोटी खाते हैं। इसमें सभी जरूरी तत्व, एंटी-ऑक्सीडेंट व औषधीय गुण होते हैं। इसका सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ने व अच्छी ग्रोथ होने में मदद मिलती है। आप बच्चे को बाजरे की रोटी के साथ दही, अचार आदि खिला सकते हैं।

अंडे

बच्चे के शरीर में प्रोटीन की कमी पूरी करने के लिए उसे उबले अंडे खिलाएं। इससे उनकी मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती आएगी। इसके साथ ही अच्छी ग्रोथ होने में मदद मिलेगी। इससे बच्चे की इम्यूनिटी बूस्ट होने से सर्दी, खांसी, जुकाम से भी उसका बचाव रहेगा।

pc: freepik

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static