सुबह की सुस्ती से हैं परेशान तो करें ये काम, चुटकियों में हो जाएगी थकान दूर

punjabkesari.in Thursday, Oct 27, 2022 - 11:14 AM (IST)

बदलती लाइफस्टाइल ने अपने साथ-साथ हमारी आदतें, सोने और जागने का समय भी बदल कर रख दिया है। ऐसे में कुछ लोग सुबह जागने के बाद एकदम तरो-ताज़ा महसूस करते हैं जिसके चलते पूरे दिन ऊर्जावान रहते हैं। भरपूर ऊर्जा से भरे होने के कारण बेहतर तरीके से काम कर पाते हैं। जब हम भरपूर नींद सो कर उठते हैं तो हमारा ब्रेन भी अच्छे से काम करता है, हमारी याददाश्त तेज़ होती है। तो वहीं कुछ लोग सुबह जागने के बाद भी थका हुआ महसूस करते हैं जो सेहत के लिए परेशानी खड़ी कर देता है। ऐसे में बेहतर यही है कि समय रहते ही आप इस परेशानी से अपना बचाव कर लें। अगर आप भी सुबह-सुबह थके हुए रहते हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि इस समस्या से कैसे छुटकारा पाया जा सकता है। 

अच्छी नींद है जरूरी

रात को कम से कम 6-7 घंटे सोना बेहद जरूरी है। कम नींद लेने से न सिर्फ थकान महसूस होती है बल्कि हमारी हेल्थ पर भी उसका असर पड़ता है। अगर आप भी बिना सुस्ती और आलस के उठना चाहते हैं तो सबसे पहले रात को सोने का टाइम तय कर लीजिए और पूरी नींद लें। समय पर सोने की और उठने की आदत डाल लेना ही बेहतर है। नींद का चक्र ठीक रहेगा तो आपके स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और आप सुबह तारो-ताजा उठेंगे।

एक्सरसाइज करना है फायदेमंद

सुबह उठने के बाद हमें एक्सरसाइज अवश्य करनी चाहिए। इससे आलस और सुस्ती दूर भागती है। साथ ही एक्सरसाइज करने से पूरा दिन स्वस्थ और ऊर्जावान फील किया जा सकता है। यदि आप जिम नहीं जा सकते हैं तो सुबह उठ कर सैर करें या फिर घर में ही हल्की-फुल्की एक्सरसाइज जरूर करें। व्यायाम को आपको अपनी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बना लेना चाहिए। साथ ही एक्सरसाइज करने से बॉडी मूवमेंट ठीक रहता है। 

पानी का सेवन है जरूरी

हमारे शरीर में लगभग 70 प्रतिशत पानी होता है। जिस तरह आप पौधों को पानी न दें तो वो मर जाते हैं, उसी तरह जब हमारा शरीर डिहाइड्रेटेड होता है तो अलग-अलग तरह से रिएक्ट करता है। अगर आप पानी पीने में कंजूसी करते हैं तो ये भी आपकी थकावट का कारण बन सकता है। जब हम रात को 6-7 घंटों के लिए सोते हैं उस समय हमारा शरीर डिहाइड्रेटेड हो जाता है, इसलिए सुबह सुस्ती और आलस सा लगता है। सुबह उठने के बाद पानी जरूर पिएं। इससे आप फ्रेश महसूस करेंगें। साथ ही सुबह के समय पानी पीना सेहत के लिए भी अच्छा होता है। 

अलार्म के साथ उठने की आदत डाल लें

ज्यादातर लोग सुबह उठने के लिए अलार्म लगाते हैं, लेकिन सुबह अलार्म बजने के बाद उसे बंद कर दोबारा से सो जाते हैं। ऐसा आलस की वजह से होता है। अगर आप समय से उठना चाहते हैं तो अलार्म के साथ ही उठकर बैठ जाएं।

सुबह चाय की चुस्की भी है जरूरी

सुबह-सुबह आप एनर्जेटिक रहना चाहते हैं तो ग्रीन टी का सेवन कर सकते है। एक कप गर्म चाय आपके लिए एनर्जी ड्रिंक का काम कर सकती है। इसलिए सुबह की थकान और आलस को दूर भगाने के लिए सुबह-सुबह चाय का सेवन करना बेस्ट है। आप चाहें तो अदरक और तुलसी वाली चाय भी पी सकते हैं। तुलसी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर की ऊर्जा को बढ़ाने का काम करते हैं। इसके अलावा कॉफ़ी भी सुबह की थकान मिटाने के लिए बेहतरऑप्शन है।

वीकेंड्स पर भी उठे टाइम से

कई बार वीकेंड्स के अगले दिन सुस्ती और आलस सा फील होता है। जिससे ऑफिस जाने का मन नहीं करता। यदि आप चाहते हैं कि हर दिन आपकी नींद टाइम पर खुल जाए और सुस्ती महसूस न हो तो जरूरी है कि आप वीकेंड्स के दिन भी जल्दी उठे। इससे आपका रूटीन पर कोई असर नहीं पड़ेगा और स्लीप साइकिल ठीक तरह से चलता रहेगा। 

Content Writer

vasudha