सर्जरी या एक्सरसाइज नहीं, ब्रेस्ट को परफेक्ट शेप में लाएगा फैट इंजेक्शन

punjabkesari.in Monday, Sep 14, 2020 - 03:06 PM (IST)

भारतीय महिलाएं अपनी फिगर को लेकर काफी सजग रहती हैं। मगर, कई बार किन्हीं कारणों से महिलाओं की ब्रेस्ट साइज नहीं बढ़ पाता। इससे ना सिर्फ पर्सनेलिटी पर असर पड़ता हैं बल्कि लड़कियां अपनी पसंदीदा ड्रैस भी नहीं पा पाती। हालांकि आजकल ब्रेस्ट को हैवी दिखाने के लिए टेम्परेरी पैड्स लगाती हैं। वहीं, कुछ महिलाएं ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए सर्जरी या ब्रेस्ट इंप्लांट का सहारा लेती हैं। सिर्फ आम लड़कियां ही नहीं बल्कि कई फेमस एक्ट्रेस भी ब्रेस्ट को सही आकार देने के लिए सर्जरी का सहारा ले चुकी हैं। मगर, अब फैट इंजेक्शन भी ब्रेस्ट साइड बढ़ाने में मदद कर सकता है।

आत्मविश्वास बढ़ाए परफेक्ट साइज

परफेक्ट ब्रेस्ट साइज से सिर्फ ना सिर्फ पर्सनैलिटी पर असर पड़ता है बल्कि इससे महिलाओं का आत्मविश्वास भी बढ़ता है। बता दें कि औरतों का साइड A से H तक बढ़ता है। वहीं, भारत में C और D को खूबसूरती का पैमाना माना जाता है। ब्रेस्ट में बदलाव युवावस्था से मां बनने तक होता है। बड़े साइज को जिंगटोमेस्टिया तो छोटे साइज को हाइपोमेस्टिया कहा जाता है।

क्या है फैट इंजेक्शन?

ब्रेस्ट इंप्लाट या सर्जरी की बजाए फैट इंजेक्शन ज्यादा आसान व फायदेमंद है। फैट इंजेक्शन के जरीए ब्रेस्ट साइड बढ़ाने में किसी तरह परेशानी नहीं आती। इसमें शरीर के जिस हिस्से में फैट ज्यादा होता है उसे इंजेक्शन के जरिए निकाला जाता है। इसके बाद उसे ब्रेस्ट में डाला जाता है। इसमें शरीर के वजन व ब्रेस्ट साइड के हिसाब से 250 से 175 सीसी फैट डाला जाता है।

कितना समय लगेगा?

एक्सपर्ट की मानें तो इंजेक्शन लगाने के बाद 2-3 महीने के अंदर आपकी ब्रेस्ट सही शेप में आ जाती है और 2 साल तक यूं ही रहतीहै। फिर 2 साल बाद दोबारा इंजेक्शन लगाया जाता है। इस इंजेक्शन की खासियत यह है कि सर्जरी या ब्रेस्ट इंप्लाट की तरह इसमें किसी तरह के निशान नहीं पड़ते। वहीं इसका खर्चा भी महज 30 से 40 हजार तक होता है जो बाकी तरीकों के मुकाबले में कम है।

किस उम्र के लिए सही फैट इंजेक्शन

ब्रेस्ट इंजेक्शन किसी भी उम्र में लगवाया जा सकता है। आप चाहें तो शादी से पहले भी फैट इंजेक्शन का ट्रीटमेंट ले सकती हैं। इससे शादीशुदा लाइफ पर कोई असर नहीं पड़ा और ना ही कोई साइड-इफैक्ट होता है। इसके अलावा ब्रेस्ट कैंसर सर्जरी के बाद भी यह ट्रीटमेंट लिया जा सकता है।

इन बातों का रखना होगा ध्यान

. फैट इंजेक्शन लेने से पहले व बाद में मेमोग्राफी जरूर करवाएं
. 2 से 3 महीने तक टाइट ब्रा पहनने से बचें। इसके अलावा ज्यादा फीटिंग वाले कपड़े भी ना पाएं।
. डाइट में हैल्दी चीजें लें और मसालेदार, ऑयली व प्रोसेस्ड फूड्स से जितना हो सके दूरी बनाकर रखें।
. ज्यादा हैवी वर्कआउट ना करें। इसके बजाए सिर्फ योगा व हल्की फुल्की एक्सरसाइज करें।

ब्रेस्ट का छोटा होना कुदरती बात होती है। ऐसे में आपको इससे शर्म करने की जरूरत नहीं। अगर फिर आपको कोई प्रॉब्लम है तो आप एक्सपर्ट की सलाह से ये ट्रीटमेंट ले सकती हैं।

Content Writer

Anjali Rajput