Fashion Tips: फुलकारी को यूं दें मॉडर्न टच

punjabkesari.in Thursday, Jul 07, 2022 - 02:16 PM (IST)

सावन का महीना बस कुछ ही दिनों में शुरू होने वाला है। इस महीने में महिलाएं तीज का त्योहार मनाती हैं जिसे हरियाली तीज भी कहा जाता है। पंजाब में इस त्योहार का खास महत्व है। औरतें मायके जाती हैं और वहीं अपना सावन त्योहार मनाती हैं। तीज से जुड़े बहुत सारे इवेंट्स भी आर्गनाइज किए जाते हैं, जहां महिलाएं एकदम ट्रडीशनल पंजाबी स्टाइल में तैयार होती हैं और फुलकारी दुपट्टा जरूर ओढ़ती हैं लेकिन जैसे- जैसे समय मॉडर्न होता जा रहा है महिलाएं फुलकारी स्टाइल में भी नए-नए एक्सपेरीमेंट्स कर रही हैं। अगर आप भी फुलकारी दुपट्टा ना लेकर कुछ यूनिक स्टाइल चाहती हैं तो आप ड्रेस व अन्य एक्सेसरीज के जरिए फुलकारी टच ले सकती हैं।

फूलों की कलाकारी से बनी फुलकारी

भारत के पंजाब प्रदेश में हाथों से सुई धागे की मदद से कढाई करने की कला को फुलकारी कहते हैं जो चुनरी व दुपट्टों पर की जाती है हालांकि अब यह सूट्, बैग्स, फुटवियर पर भी देखने को मिलती है। फुलकारी शब्द फुलकारी शब्द "फूल" और "कारी" से बना है जिसका मतलब फूलों की कलाकारी। इसमें रंग बिरंगे धागों से फूल-बूटियों सहित कई अन्य डिजाइन्स बनाए जाते हैं। यह काम सूती और सिल्क के कपड़े पर किया जाता है और इसके लिए जो धागा इस्तेमाल होता है वो रेश्मी होता है। 

सूट या जैकेट में फुलकारी का ट्विस्ट

करिश्मा कपूर की तरह आप भी फुलकारी टच दिए सूट ट्राई कर सकती हैं। इससे आपकी लुक डिसेंट के साथ यूनिक भी दिखेंगी। अगर आप फुलकारी में सूट व दुपट्टा ट्राई नहीं करना चाहती तो फुलकारी कढाई वाली जैकेट भी ट्राई कर सकती है। इसे वेस्ट्रर्न ड्रेसअप के साथ भी टिमअप किया जा सकता है जैसे आप जींस-टॉप के साथ फुलकारी जैकेट को अपर की तरह पहनें। बहुत सी महिलाएं एकदम ट्रडीशनल लुक लेने के लिए फुलकारी की कढाई किए लंहगे व ब्लाउज वियर करती हैं। 

एक्सेसरीज या फुटवियर में फुलकारी टच

दुपट्टे और ड्रेस के अलावा फुलकारी का टच एक्सेसरीज और फुटवियर में देखने को मिल रहा है। पंजाबी जूती पर की गई फुलकारी की कढाई महिलाओं को बहुत पसंद आती है और खास बात यह है कि पंजाबी जूती को महिलाएं हर तरह की ड्रेस कोड के साथ पहन लेती हैं। एक्सेसरीज में ईयररिंग्स, हैंडबैंग्स, परांदा आदि में इसे ट्राई किया जा सकता है।

फुलकारी की जगह फ्लोरल प्रिंट का चुनाव

फुलकारी दुपट्टा कैरी करने में हैवी होता है। बहुत सी महिलाएं इसी चक्कर में दुपट्टा कैरी नहीं करती लेकिन ऐसे में वह फुलकारी जैसे ही मेल खाते फ्लोरल प्रिंट दुपट्टे का चुनाव कर सकती हैं। फ्लोरल प्रिंट दुपट्टे में आपको आसानी से एक से बढ़ कर एक डिजाइन और वैरायिटी भी मिल जाएगी। 

Content Writer

Vandana