किसान की बेटी बनीं अफसर...बिना कोचिंग के ऐसे क्रेक किया UPSC

punjabkesari.in Sunday, Apr 21, 2024 - 12:28 PM (IST)

हर साल यूपीएससी की परीक्षा होती है। कई लाखों लोग अपनी किस्मत आजमाने के लिए एग्जाम देते हैं, पर ये बहुत ठफ होता है। कई घंटों की पढ़ाई और कोचिंग के बाद भी बस कुछ किस्मत वाले ही इसे क्रैक कर पाते हैं। लेकिन पीलीभीत में किसान की बेटी प्रियंका यादव ने बिना कोचिंग के एग्जाम पास कर सब के होश उड़ा दिए।  385वीं रैंक पाकर उसने अपने पिता का सीना गर्व से चौड़ा कर दिया है। परिणाम आने के बाद से प्रिंयका के घर में जश्न का माहौल है।  प्रियंका ने अपनी प्रारम्भिक शिक्षा लायंस शिशु  विद्या मंदिर पीलीभीत से ही हासिल की। फिर इंजीनियरिंग एंट्रेंस की तैयारी करने से कोटा का रुख कर लिया। झांसी से बीटेक की डिग्री लेने के बाद प्रियंका यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने के लिए दिल्ली चली गईं।

PunjabKesari

बिना कोचिंग के प्रियंका ने की यूपीएससी की तैयारी की

प्रियंका यूपीएएसी की तैयारी करने के लिए 3 साल तक दिल्ली में रहीं। हालांकि इस दौरान उन्होंने किसी भी तरह की कोचिंग नहीं ली। प्रियंका दूसरे बच्चों को पढ़ाकर खुद ही सेल्फ स्टडी के दम पर यूपीएससी परीक्षा पास करने के लिए मेहनत में जुटी थी। पिछले 2 सालों में लगातार कोशिश करने के बाद भी सफलता उनके हाथ नहीं लगी। लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी। उन्होंने अपने संघर्ष को जारी रखा और 3 प्रयास में सफलता पा ली।

PunjabKesari

प्रियंका का 3 साल का सफर नहीं था आसान 

हालांकि प्रियंका का ये 3 साल का सफर आसान नहीं था। जब तब वो दिल्ली में यूपीएएसी की तैयारी कर रही थीं, वो किसी भी तरह के कार्यक्रम के लिए घर नहीं आया। चाहे कोई त्योहार, हो या शादी का कार्यक्रम वो कभी भी अपनी तैयार छोड़कर नहीं आईं। इन तीन सालों में सिर्फ 8 घंटे के लिए जरूरी दस्तावेज लेने अपने घर आई थीं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static