भारतीय लोगों के बीच Popular रही ये 5 Destinations, साल भर दिखी टूरिस्टों की भीड़

punjabkesari.in Tuesday, Dec 20, 2022 - 04:43 PM (IST)

घूमने-फिरने के शौकिन ऐसी जगहों की तराश में होते हैं यहां पर जाकर अपने वीकेंड को मना सकें। इसके अलावा टूरिज्म के लिए अक्सर ऐसी जगहों पर जाना पसंद करते हैं यहां पर कुछ पल सुकून के बिता सकें। इसके अलावा कुछ जगहें सैलानियों के बीच काफी फेमस होती हैं। ऐसी जगहों की डायवर्सिटी, सुविधाओं और मेहमान नवाजी भी सैलानियों को काफी पसंद आती हैं। ऐसे ही भारत की कुछ ऐसी जगहें थी यहां पर साल भर सैलानियों की काफी भीड़ दिखाई दी। तो चलिए आपको बताते हैं साल 2022 में भारत की ऐसी जगहें जो लोगों की पसंदीदा जगहों में से एक रही हैं...

राजस्थान 

राजस्थान में इस साल काफी लोगों की भीड़ देखने को मिली। अपने खूबसूरत महलों के लिए जाने जाने वाले राजस्थान में सैलानियों की फेवरेट लिस्ट में पहले नंबर पर था। इसके अलावा यहां का एकलिंग टेंपल, रनकपुर टेंपल, केसरिया जी टेंपल, लेक पिचोला, फतह सागर, उदय सागर, स्वरुप सागर, दुध तलई के साथ वाइल्ड लाइफ, लोक डांस, फेस्टिवल म्यूजिक और बोन फायर कैंपिंग का आनंद लेने के लिए आप राजस्थान की सैर कर सकते हैं। 

स्पिती वैली 

लद्दाख के पास स्थित स्पिती वैली में इस साल लोगों की काफी भीड़ देखने को मिली। लोगों का यह फेवरेट टूरिस्ट स्पॉट में से एक रहा। यहां काफी संख्या में लोग जगह की खूबसूरती देखने पहुंचे थे। बौद्ध मठ, ताबो की गुम्पा जैसी जगहों पर भी सैलानियों की काफी भीड़ दिखी। यहां का पिन वैली नेशनल पार्क वाइल्ड लाइफ लवर्स के लिए भी स्पिती वैली काफी पॉपुलर रही। 

अरकू वैली 

अरकू वैली विशाखापट्टनम में स्थित है। यहां पर भी सारा साल सैलानियों की काफी भीड़ रही। गुफाएं, जंगल, पहाड़,वैली सैलानियों ने काफी देखी। इसके अलावा कॉफी संग्रहालय, कॉफी बागान, कटिकी, छपराई, रानाजिल्डा, सांगडा, कोथापल्ली, अनंतगिरी, धारगड्डा, बोरा की गुफाएं, घाटी की समृद्ध आदिवासी लोग रहते हैं। इसके अलावा यहां की संस्कृति और कला पर्यटक भी लोगों की आकर्षण का केंद्र बनती हैं। 

ऊटी हिल स्टेशन 

तमिलनाडु में स्थित ऊटी भी एक बहुत ही सुंदर हिल स्टेशन है। सारा साल यहां पर लोगों की काफी भीड़ देकने को मिली। सीनिक ब्यूटी, जंगल, माउंटेन रेंज, बोटैनिकल गार्डन, कालहट्टी फॉल जैसी जगहों पर सैलानियों की काफी भीड़ देखने को मिली। इसके अलावा पाइनवुड, टी, गार्डन, ऑरेंज ग्रेव जैसी जगहों पर भी सैलानियों की भीड़ काफी ज्यादा थी। 

Content Writer

palak