आइसलैंड से लेकर ऑस्ट्रिया तक फेमस हैं ये जगहें

punjabkesari.in Tuesday, Feb 07, 2017 - 05:06 PM (IST)

ट्रैवलिंगः घूमने-फिरने से हम लोग काम करने के लिए दोबारा फ्रैश हो जाते हैं। कुछ लोग विदेशों में घूमने के बहुत शौकिन होते हैं तो कुछ अपने देश में ही परिवार के साथ कुछ पल बिताना पसंद करते हैं। जो लोग दूसरे देशों में ट्रैवल करना पसंद करते हैं और  हर बार अलग-अलग जगहोें पर जाना पसंद करते हैं। आज हम आपको दुनिया की कुछ ऐसी ही खूबसूरत जगहों के बारे में बता रहे हैं जहां पर दुनिया भर से टूरिस्ट घूमने के लिए आते हैं। 

1. आइसलैंड
यहां की खूबसूरती पर्यटकों का ध्यान अपनी ओक आकर्षित करती है। यहां पर वॉटरफॉल,ब्लैक बीच,ओरोरा बोरीयलिस,नार्दन लाइट के लाइट शो और ज्वालामुखी के ऊपर हेलिकॉप्टर राइड का मजा भी ले सकते हैं। 

2. आयरलैंड
यहां पर घूमने के लिए बहुत जगहे हैं। इस देश में घूमने के लिए ब्लैक रॉक ऑबसरवेटिरी के अलावा आप वेस्ट कॉर्क में व्हेल देखना का मजा भी ले सकते हैं। इस बात का ख्याल रखें कि यहां पर आप अकेले न जाएं। 

3. युगांडा
जंगलों में घूमने का मजा लेना चाहते हैं तो युगांडा आपके लिए सबसे बेहतर है। यहां पर जगलों में आप ट्रैकिंग, वाटर राफ्टिंग और बंजी जपिंग जैसे एडवेंचर स्पोरट्स का मजा भी ले सकते हैं। यहां घूमने के लिए आपको इलाकों की पूरी जानकारी होनी बहुत जरूरी है। 

4. चिली
यहां पर आपको दुनिया का सबसे बड़ा ज्वालामुखी देखने को मिलेगा। ज्वालामुखी नेवाडो ओजस डेल सालाडो नाम का यह ज्वालामुखी देखने का नजारा बहुत अलग है। 

5. बोलविया
लेक घूमने का शौक रखते हैं तो बोलविया में आप बोलविया में सलार डे यूनी,इसला डेल सोल ऑन और टीटीकाक लेक यहां पर बहुत फेमस हैं। इस जगह पर घूमने के लिए अपनी गाड़ी लेकर जाने से परहेज रखें। पब्लिक ट्रांसपोर्ट का ही इस्तेमाल करें। 

6. केन्या
जगली जानवरों को देखने के शौकिन हैं तो केन्या सबसे बेहतर जगह है। यहां पर नैरोबी जिराफ मौनर, हॉट एयर बैलून की सवारी और स्नेक सफारी घूमने के लिए बेहतर जगहें हैं। 

7. ऑस्ट्रिया
खूबसूरती और घूमने-फिरने के लिए ऑस्ट्रिया भी पर्यटकों की खास पसंद है। यहां पर बर्फ से ढके एल्प्स और हाईवे पर जाना बहुत रोमांचकारी है। एल्पेंग्लू इग्लू गांव यहां पर घूमने के लिए खास है। 


 

Punjab Kesari